हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Apr 9, 2021, 10:57 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना से लड़ाई के दावे फिसड्डी! चार महीने से नहीं बन सका ऑक्सीजन प्लांट

दुनिया भर में कोरोना वायरस के आंकड़े बेकाबू होते दिख रहे हैं. हमीरपुर में भी प्रशासन तैयारी पूरी होने की बात कर रहे हैं. हालांकि स्थिति अभी नियंत्रण में है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि दिसंबर महीने से चल रहे ऑक्सीजन प्लांट का काम अब कर पूरा नहीं हो सका है. चार महीने से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी काम न होने से प्रशासन की गंभीरता का पता चलता है.

second wave of corona in hamirpur
कोरोना से लड़ाई के दावे फिसड्डी

हमीरपुरः दुनिया भर में कोरोना वायरस के आंकड़े बेकाबू होते दिख रहे हैं. प्रतिदिन लाखों की तादाद में आ रहे संक्रमण के मामले तनावपूर्ण स्थिति पैदा कर रहे हैं. वहीं, भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों के मन में एक बार फिर डर पैदा कर दिया है.

माना जा रहा है कि देश में इस दूसरी लहर की बड़ी वजह लोगों की लापरवाही रही है. डॉक्टर समेत हेल्थ एक्सपर्ट के लिए ये बेकाबू होते आंकड़े बेहद चिंता का विषय बने हुए हैं. देश में प्रतिदिन 1 लाख से अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं. देश-प्रदेश के साथ हमीरपुर जिला में भी लोग कोरोना की दूसरी लहर से चिंता में हैं. फरवरी माह में हमीरपुर जिला कोरोना मुक्त हो गया था, लेकिन महामारी की दूसरी लहर के कारण पिछले कुछ दिनों में कई लोग हमीरपुर जिला में कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं.

वीडियो

अधर में ऑक्सीजन प्लांट का काम

इन सब के बीच हैरानी की बात यह है कि दिसंबर महीने से चल रहे ऑक्सीजन प्लांट का काम अब कर पूरा नहीं हो सका है. हालांकि अधिकारी जल्द काम पूरा होने का दावा कर रहे हैं, लेकिन चार महीने से ज्यादा का समय बीत जाने के बाद भी काम न होने से प्रशासन की गंभीरता का भी पता चलता है. अधिकारियों का रवैया देख कोरोना के प्रति सजगता कम ही नजर आती है.

कोरोना से लड़ाई में जुटा प्रशासन

जिला स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि वो कोरोना से निपटने के प्रयासों को दुरस्त करने में जुटा है. हमीरपुर जिला मुख्यालय स्थित जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में जिला कोविड हेल्थ सेंटर स्थापित है. यहां 40 मरीजों के इलाज की व्यवस्था है. इस भवन की ऊपरी मंजिल में ही 15 बेड की क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर बनाने की योजना चल रही है. इसके साथ जिला मुख्यालय के साथ लगते सलासी में 50 बेड का जिला कोविड केयर सेंटर बनाया गया है. बढ़ते मामलों को देखते हुए मेडिकल काॅलेज हमीरपुर में 15 बेड का आइसोलेशन वॉर्ड भी बनाया जा रहा है.

फरवरी माह में कोरोना मुक्त हो गया था हमीरपुर

हमीरपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी ने कहा फरवरी माह में कोरोना का एक भी मामला नहीं था. जिला कोरोना मुक्त हो गया था, लेकिन वर्तमान में 367 एक्टिव केस हैं. उन्होंने कहा कि अधिकतर लोगों को घर पर ही इलाज चल रहा है. 341 लोग होम आइसोलेशन में हैं, जबकि 22 लोग जिला कोविड हेल्थ सेंटर और पांच लोग कोविड अस्पताल में भेजे गए हैं. सरकारी अस्पतालों में बेड की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. मेडिकल काॅलेज में आइसोलेशन वार्ड भी बनाया जा रहा है. हमीरपुर जिला में प्राइवेट जिला में कोविड मरीजों का इलाज नहीं किया जा रहा है. यदि भविष्य में जरूरत पड़ेगी, तो इस पर भी कार्य किया जाएगा.

दूसरी लहर से निपटना चुनौती

मेडिकल काॅलेज हमीरपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरकेअग्निहोत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने की तैयारियों को लेकर मेडिकल काॅलेज हमीरपुर की प्राचार्य की अध्यक्षता में तीन दिन पहले ही बैठक आयोजित की गई है. इस बैठक में विस्तार से चर्चा की गई. जिला कोविड हेल्थ सेंटर में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है. जिला में टेस्ट की संख्या को बढ़ाने की योजना भी तैयार है. इसके लिए आरएनए मशीन की प्रपोजल सरकार को भेजी गई है, ताकि टेस्टिंग क्षमता को दोगुना किया जा सके.

ये भी पढ़ें:सोलन: बारिश को तरसे गेहूं के खेत, सूखे के कारण जिला में 7 करोड़ का नुकसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details