हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सुजानपुर में होली मेले की तैयारियां शुरू, जानें क्या है इस उत्सव का इतिहास

By

Published : Mar 4, 2020, 12:59 PM IST

सुजानपुर होली मेले को लेकर चौगान में पंडाल सजने लगे हैं. इस मेले में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तक के व्यापारी अपने सामान बेचने पहुंचते हैं. वहीं, प्रशासन की तरफ से मेले की सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Preparations begin for Holi fair in Sujanpur
सुजानपुर में होली मेले की तैयारियां शुरू

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर होली मेला 7 मार्च से विधिवत रूप से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा. मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन पूरी तरह से जुट गई है. इस बीच स्थानीय लोगों ने प्रशासन से महाराजा संसार चंद के इतिहास को संयोजने की गुहार लगाई है ताकि लोग सुजानपुर टीहरा के इतिहास को जान सकें.

सुजानपुर होली मेले को लेकर चौगान में पंडाल सजने लगे हैं. इस मेले में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तक के व्यापारी अपने सामान बेचने पहुंचते हैं. वहीं, प्रशासन की तरफ से मेले की सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सफाई व्यवस्था को लेकर भी प्रशासन अहम कदम उठा रहा है.

वीडियो रिपोर्ट

बता दें कि सुजानपुर का होली मेला राजा अभय चंद कटोच ने शुरू किया था. राजाओं के समय होली मेला बसंत पंचमी के दिन से शुरू होकर पूर्णमासी के दिन होली का दहन तक किया जाता था. उसमें राजा अपने रणबांकुरों के साथ होली उत्सव सुजानपुर के चौगान मैदान में मनाते थे.

जब महाराजा संसार चंद ने 13 वर्ष की आयु में सुजानपुर का राजपाठ संभाला तो उन्होंने होली की परंपरा को चार चांद लगा दिए. राजा संसार चंद अपनी प्रजा और सभी जातियों के लोगों के साथ सुजानपुर में मौजूद मुरली मनोहर मंदिर में होली का दहन करते थे.

ये भी पढ़ें:राज्यपाल का ने किया CSIR-IHBT का दौरा, विकास गतिविधियों का किया अवलोकन

ABOUT THE AUTHOR

...view details