हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ITI में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित, थ्योरी एग्जाम को लेकर असमंजस बरकरार

प्रदेशभर के निजी व सरकारी आईटीआई के छात्रों में एग्जाम शेड्यूल जारी न होने को लेकर असमंजस बना हुआ है. हालांकि सभी छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं हो चुकी हैं. थ्योरी और मैथ के पेपर लेने की अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं हो पाई है. आईटीआई में ड्राइंग और प्रैक्टिकल की परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की गई.

By

Published : Dec 1, 2020, 1:22 PM IST

Updated : Dec 1, 2020, 1:33 PM IST

Practical examinations conducted in himachal ITI
हिमाचल के आईटीआई

हमीरपुर:प्रदेशभर के निजी और सरकारी आईटीआई के छात्रों में एग्जाम शेड्यूल जारी नहीं होने को लेकर असमंजस बना हुआ है. हालांकि सभी छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं हो चुकी हैं. आईटीआई छात्रों की कोविड-19 महामारी के बीच में ही इंजीनियरिंग ड्राइंग का पेपर आयोजित किया गया था. जिला के सभी सरकारी व प्राइवेट आईटीआई संस्थानों में 23 से 28 नवंबर तक छात्रों के वार्षिक प्रैक्टिकल लिए गए.

थ्योरी और मैथ के पेपर की जारी नहीं हुई अधिसूचना

थ्योरी और मैथ के पेपर लेने की अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं हो पाई है. ऐसे में परीक्षा को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बरकरार है. इससे पहले थ्योरी की परीक्षाओं का शेड्यूल एक साथ ही जारी होता था. आईटीआई में ड्राइंग और प्रैक्टिकल की परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की गई.

वीडियो

दिल्ली से जारी होता है शेड्यूल

23 से 28 नवंबर तक छात्रों ने अपने-अपने आईटीआई में परीक्षाएं दी. मैथ व थ्योरी के पेपर की डेटशीट अभी दिल्ली से जारी नहीं हो पाई है और वहां से ही सारा शेड्यूल जारी होता है. बता दें कि आईटीआई में पेपर परीक्षा सेंटर पर ऑफलाइन लिए जाने थे. केवल उन्हीं को लेने के फरमान जारी हुए थे. छात्रों को उम्मीद थी कि पेपर शुरू होने से एक-दो दिन पहले थ्योरी के एग्जाम की डेटशीट भी जारी हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया है.

पहली बार ऑनलाइन होना था आयोजन

थ्योरी के पेपरों का आयोजन पहली बार ऑनलाइन होना था. इसके निर्देश एनसीवीटी निदेशालय दिल्ली से पहले ही जारी हो चुके हैं, लेकिन अब तक इसकी डेटशीट जारी नहीं हो पाई है. हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने भी दिल्ली के आदेशानुसार सभी आईटीआई प्रिंसीपल को इंजीनियरिंग, ड्राइंग और प्रैक्टिकल की परीक्षा लेने के आदेश जारी कर दिए थे.

प्राइवेट आईटीआई को सरकारी में भेजने पड़ते थे छात्र

इस बार परीक्षा सेंटर ना बनाने की वजह से सभी सरकारी और प्राइवेट आईटीआई के प्रबंधकों को अपनी आईटीआई में ही प्रैक्टिकल और ड्राइंग की परीक्षाएं आयोजित करने का कहा गया था. इससे पहले प्राइवेट आईटीआई वालों को सरकारी आईटीआई में बनाए गए सेंटरों में परीक्षा के लिए अपने स्टूडेंट्स भेजने पड़ते थे. कोरोना के डर से यह व्यवस्था की गई थी. छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित भी हो गई, लेकिन मैथ और थ्योरी की डेटशीट अभी तक जारी नहीं हो पाई हैं. ऐसे में छात्रों की बेचैनी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 1:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details