हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

एचपीशिवा प्रोजेक्ट से किसानों की आय होगी दोगुनी, पौधरोपण अभियान पर ये बोले मंत्री महेंद्र सिंह

मंडी जिले में प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे वन महोत्सव अभियान के तहत पौधा रोपण का आयोजन किया गया. इस दौरान वन विभाग ने कुल 200 विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए. जिसका शुभारम्भ सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने किया.

By

Published : Jul 29, 2019, 5:39 PM IST

मंडी जिले में प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा वन महोत्सव अभियान

मंडी: जिले के जोगिन्द्रनगर वनमंडल के तहत शेरपुर गांव में पीपल का पौधा रोप कर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने वन महोत्सव का शुभारंभ किया.
इस दौरान महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि वन विभाग ने 200 विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए. इस क्षेत्र में 3 हेक्टेयर भूमि पर कुल 2400 पौधे अभी और लगाए जाएंगे.
इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि प्रदेश में हिमाचल प्रदेश सब ट्रापिकल हार्टिक्लचर इरिगेशन एंड वेल्यू एडिशन प्रोजेक्ट (एचपीशिवा) शुरू किया गया है. जिसके तहत 2022 से पूर्व किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

मंडी जिले में प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा वन महोत्सव अभियान
मंत्री ने कहा कि19 जुलाई को प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पनारसा में राज्य स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ किया गया था. इन पांच दिनों में विशेष अभियान के दौरान मंडी जिला में 110 जगहों में 354 हेक्टेयर भूमि पर 3 लाख 70 हजार 500 पौधे रोपित किए गए. जबकि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 67 हेक्टेयर भूमि पर 18000 पौधे रोपित किए गए हैं.महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से भारत सरकार ने प्रदेश में जल संग्रहण के लिए 4751 करोड़ रुपये की परियोजना स्वीकृत की है. एश्यिन विकास बैंक के सहयोग से लागू की जा रही इस योजना के तहत छोटी नदियों, खड्डों और नालों पर चेक डैम बनाए जाएंगे.आईपीएच मंत्री ने ग्राम पंचायत पपलोग के गांव खरोह में बावड़ियों, प्राकृतिक तालाब एवं जल स्रोतों के सफाई अभियान में स्वयं शिरकत कर लोगों को संदेश दिया कि जल संग्रहण का क्या महत्व है. उन्होंने कहा कि हमारे ये परंपरागत जल स्रोत आज भी दूरदराज क्षेत्रों में पेयजल का मुख्य स्रोत है. इनकी स्वच्छता के प्रति हम सभी का सजग रहना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details