हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर शहर में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन योजना हांफी, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट की उड़ रही धज्जियां

हमीरपुर बाजार में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन योजना के नाम पर सफाई ठेकेदार गाड़ी में कचरा उठा रहा है. बाजार में संशोधित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्टएक्ट के अनुसार गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं उठाया जा रहा है. लोगों को सड़क पर आकर गाड़ी में कूड़ा डालने को मजबूर होना पड़ रहा है, जबकि लोगों से कचरा उठाने का शुल्क वसूला जा रहा है.

By

Published : Jun 28, 2019, 3:15 PM IST

गाड़ी में कूड़ा डालते लोग

हमीरपुर: नगर परिषद हमीरपुर के लगभग सभी वार्डों में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन योजना हांफ गई है. डोर टू डोर के नाम पर हमीरपुर बाजार में सफाई ठेकेदार गाड़ी में कचरा उठा रहा है. लोगों को सड़क पर आकर गाड़ी में कूड़ा डालने को मजबूर होना पड़ रहा है, जबकि लोगों से कचरा उठाने का शुल्क वसूला जा रहा है.

बता दें कि नगर परिषद हमीरपुर में हर वार्ड में गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग उठाने के नाम पर महज एनजीटी की नजरों में धूल झोंकी जा रही है. संशोधित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट के अनुसार नगर निकायों में गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग उठाने का प्रावधान किया गया है. प्रदेश के लगभग हर शहर में इस एक्ट के तहत कार्य करने के लिए सफाई व्यवस्था को ठेके पर दिया गया है.

गाड़ी में कूड़ा डालते लोग

ये भी पढ़ें-भाजपा ने सदस्यता अभियान को लेकर बनाई रणनीति, अनिल शर्मा को लेकर ये बोले सत्ती

वहीं, हमीरपुर बाजार में एक्ट के अनुसार गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं उठाया जा रहा है. प्रशासन और नगर परिषद का दावा है कि भविष्य में इस व्यवस्था में सुधार किया जाएगा और एक्ट के अनुसार ही कूड़ा लोगों से एकत्र किया जाएगा. हालांकि एक्ट को लागू हुए काफी समय बीत चुका है लेकिन प्रशासन का दावा धरातल पर नजर नहीं आ रहा है.

वीडियो

एसडीएम सदर एवं कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद हमीरपुर शशी पाल नेगी ने कहा कि एक्ट के अनुसार ही कूड़ा उठाने के प्रयास किए जा रहे हैं भविष्य में इस व्यवस्था में और सुधार किया जाएगा.

ये भी पढे़ं-परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने के खूब हो रहे दावे, लोगों का सवाल- क्या हादसे के बाद ही जागेगी सरकार?

ABOUT THE AUTHOR

...view details