हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

युवती मंडल ने दुल्हन को भेंट की 15 हजार की FD, बिन मां-बाप की बेटी की बगैर दहेज के हुई शादी

पल्ली में महिला मंडल ने लड़की की शादी में बैंक एफडी गिफ्ट की है. दरअसल पपलाह गांव की प्रियंका के माता-पिता का देहांत बचपन में ही हो गया. इसी को देखते हुए युवती व महिला मंडल पल्ली ने प्रियंका की शादी में 15 हजार रूपये की बैंक एफडी गिफ्ट की है.

By

Published : Jul 8, 2020, 7:26 PM IST

Palli Mahila Mandal
महिला मंडल पल्ली

भोरंज/हमीरपुर: भोरंज उपमंडल के अंतर्गत जहां बिना दहेज के शादी हुई है. वहीं, पल्ली गांव के युवती मंडल व महिला मंडल ने मिसाल पेश करते हुए पैसे इकट्ठे कर विवाहित युवती की बैंक में एफडी भी बना दी है. महिलाओं के इस काम की चर्चा पूरे क्षेत्र में है और सभी इसकी सराहना कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार पपलाह गांव की प्रियंका के माता-पिता का देहांत बचपन में ही हो गया था. उसका पालन पोषण उसके मामा ने किया और उसे पढ़ाया-लिखाया व उसकी शादी धूम धाम से कर दी.

नेहरू युवा केंद्र भोरंज के ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर गौरव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि लड़की की शादी हरि बेहना में तय हुई थी. यह शादी बिना दहेज के हुई है. युवती मंडल पल्ली की प्रधान पुष्पा देवी ने फैसला लिया कि इस बिन मां-बाप की बेटी की युवती मंडल पल्ली की ओर से कोई मदद की जानी चाहिए. इसलिए सभी के सहयोग से 15 हजार रुपये इकट्ठे किए व उन पैसों की कांगड़ा बैंक भरेड़ी में प्रियंका के नाम से एफडी करवाई. यह सब पैसे इकट्ठे करने में युवती मंडल पल्ली और महिला मंडल का सहयोग रहा. महिलाओं ने शादी में दूल्हा-दुल्हन को यह एफडी भेंट की व आशीर्वाद दिया.

नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक ने युवती मंडल पल्ली का इस सराहनीय काम के लिए धन्यवाद किया. उन्होंने बताया कि ऐसे ही युवक मंडल व महिला मंडलों को समाज सेवा में आगे आना चाहिए और समाज मे अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए. ऐसे ही सामाजिक काम करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए, ताकि समाज में दहेज जैसी कुरीतियां खत्म हों.

ये भी पढ़ें:डिडवी टिक्कर-ताल सड़क मार्ग पर जलभराव, लोगों ने विभाग से की निकासी दुरस्त करने की मांग
ये भी पढ़ें:पिछले वर्ष की अपेक्षा 70 फीसदी कम जले जंगल, कोरोना काल पर्यावरण के लिए रहा सुखद

ABOUT THE AUTHOR

...view details