हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर में सुरेश भारद्वाज ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों की मुलाकात, शहरी निकायों के मुद्दों पर की चर्चा

शहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज हमीरपुर के निकट सलासी में नगर परिषद, नगर नियोजन, हिमुडा (HIMUDA) और सहकारिता विभागों के अधिकारियों और नगर परिषद हमीरपुर के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर शहरी निकायों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. भारद्वाज ने आश्वासन दिया कि संबंधित विभागों में रिक्तियों को शीघ्र ही भरा जाएगा. मंत्री ने नगर परिषद के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष से शहरी विकास विभाग की योजनाओं धरातल पर लागू करने का आह्वान किया.

By

Published : Feb 6, 2021, 6:36 PM IST

Minister Suresh Bhardwaj holds  meeting
फोटो

हमीरपुरःशहरी विकास एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज हमीरपुर के निकट सलासी में नगर परिषद, नगर नियोजन, हिमुडा (HIMUDA) और सहकारिता विभागों के अधिकारियों और नगर परिषद हमीरपुर के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के साथ बैठक कर शहरी निकायों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की.

शहरी विकास विभाग की योजनाओं को धरातल पर लागू करने का किया आह्वान

बैठक में भारद्वाज ने आश्वासन दिया कि संबंधित विभागों में रिक्तियों को शीघ्र ही भरा जाएगा. मंत्री ने नगर परिषद के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष से शहरी विकास विभाग की योजनाओं धरातल पर लागू करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि शहरी विकास विभाग शहरी मनरेगा के रूप में मुख्यमंत्री शहरी आजीविका योजना चला रहा है. उन्होंने अधिकारियों को इस योजना के प्रति जनता को जागरूक करने के निर्देश दिए. मंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में अब तक लगभग 5 हजार लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं.

भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में स्वर्ण जयंती घर-घर सर्वेक्षण शुरू किया गया है. शहरों को स्वच्छ रखना विभाग व शहरी निकाय की प्राथमिकता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हाल ही में विभाग ने 50 लाख रुपये ठोस कचरा प्रबंधन के लिए दिए है. मंत्री ने जल्द काम शुरू कर रिपोर्ट उन्हें भेजने के निर्देश दिए. इसके अतिरिक्त शहर में पार्किंग निर्माण के लिए आबंटित 50 लाख भी जल्द खर्च करने के निर्देश दिए.

कर्ज संबंधित योजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

भारद्वाज ने सहकारिता विभाग से सहकारी सभाओं के लिए कर्ज संबंधित योजनाओं को लेकर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. मंत्री ने कहा कि सहकारी सभाओं का ग्रामीण समाज में अहम योगदान है. ऐसे में सुनिश्चित किया जाए कि सरकारी योजनाओं का लाभ इनसे जुड़े लोगों को अवश्य मिले.

नगर परिषद के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हमीरपुर शहर के सुनियोजित विकास के लिए प्रदेश सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. इनके त्वरित कार्यान्वयन में नगर परिषद की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होगी.

उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने शहरी विकास मंत्री को जिला में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की स्थिति से अवगत करवाया.

ये भी पढ़ेंः-राजगढ़ पंचायत समिति के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर भाजपा का कब्जा

ABOUT THE AUTHOR

...view details