हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रवासी मजदूरों को दो माह तक मिलेगा निशुल्क राशन, हमीरपुर पहुंचा 450 क्विंटल चावल

By

Published : May 25, 2020, 3:27 PM IST

हमीरपुर में आत्म निर्भर भारत योजना के अंतर्गत बाहरी राज्यों के प्रवासी मजदूरों को दो महीने मई और जून के लिए निशुल्क राशन मिलेगा. योजना के तहत उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से यह राशन निशुल्क वितरित किया जाएगा. बिना राशन कार्ड के ही प्रवासी परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलोग्राम चावल और प्रति परिवार को एक किलोग्राम काला चना निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है.

DC Hamirpur
उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि आत्म निर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को निशुल्क राशन मिलेगा.

हमीरपुर:जिला हमीरपुर में आत्म निर्भर भारत योजना का क्रियान्वयन शुरू कर दिया गया है. कोविड-19 महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण अपने घर ना जा सके प्रवासी मजदूरों को दो माह तक निशुल्क खाद्यान्न वितरित करने का भी प्रावधान इस योजना में रखा गया है.

उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा ने कहा कि योजना के अंतर्गत खाद्य आपूर्ति विभाग हमीरपुर के पास 450 क्विंटल चावल प्राप्त हो चुका है. उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि योजना के तहत जिला में स्थित बाहरी राज्यों के प्रवासी मजदूरों को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से चावल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए. इन प्रवासी मजदूरों को मई और जून तक आत्म निर्भर भारत योजना के तहत उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से निशुल्क राशन वितरित किया जाएगा.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले हमीरपुर के नियंत्रक शिवराम राही ने बताया कि योजना के अंतर्गत एनएफएसए या राज्य की किसी योजना के तहत राशन कार्ड नहीं बनाने वाले प्रवासी परिवार के प्रत्येक सदस्य को दो महीने मई व जून के लिए 5 किलोग्राम चावल और प्रति परिवार को एक किलोग्राम काला चना निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसके लिए पात्र लाभार्थी को आवेदन करना होगा, जिसमें उसका नाम, पता, परिवार का विवरण व आधार संख्या उपलब्ध हो. इसके बाद जहां वह रह रहा है, उस क्षेत्र के पंच, उपप्रधान, प्रधान, पंचायत सचिव, पार्षद, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष या किसी राजपत्रित अधिकारी से यह आवेदन सत्यापित करवाकर संबधित क्षेत्र की नजदीकी उचित मूल्य की दुकान में जमा करवाना होगा.

30 जून तक मिलेगा राशन

संबंधित उचित मूल्य दुकान धारक पूरी तरह से भरे सत्यापित आवेदन पत्र को प्राप्त कर लाभार्थी को योजना के अतंर्गत खाद्यान्न वितरित करेगा. योजना के अंतर्गत लाभार्थी को खाद्यान्नों का वितरण 30 जून, 2020 तक करना होगा. उन्होंने सभी पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया है कि वे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details