हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिम केयर योजना के नाम पर अतिरिक्त वसूली की शिकायत पर प्रशासन ने बिठाई जांच

By

Published : Jan 19, 2020, 6:55 PM IST

Updated : Jan 19, 2020, 10:52 PM IST

हमीरपुर में प्रदेश सरकार की योजना हिम केयर के कार्ड बनाने के नाम पर बड़ा फ्रॉड किया जा रहा है. मामले में अब जिला प्रशासन ने भी स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जांच बिठा दी है.

himcare scheme fraud in hamirpur
हिम केयर योजना फ्रॉड हमीरपुर

हमीरपुर: जिला हमीरपुर में प्रदेश सरकार की योजना हिम केयर के कार्ड बनाने के नाम पर बड़ा फ्रॉड किया जा रहा है. जिला परिषद हमीरपुर के सदस्यों एवं पदाधिकारियों को इस बारे में विभिन्न पंचायतों से शिकायतें मिली है, जिसके आधार पर अब जिला प्रशासन को जिला परिषद हमीरपुर की तरफ से प्रस्ताव सौंपा गया है.

इस मामले में अब जिला प्रशासन ने भी स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जांच बिठा दी है. बताया जा रहा है कि कुछे जगहों पर कार्ड बनाए गए हैं, लेकिन इन्हें वितरित नहीं किया जा रहा है. साथ ही कुछ पंचायतों में अतिरिक्त शुल्क वसूला जा रहा है.

जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर ने कहा कि सीएमओ हमीरपुर के ध्यान में यह मामला लाया गया है. कुछ गांव में कार्ड बनाए गए हैं, लेकिन लंबे समय से इन्हें वितरित नहीं किया गया है. सीएमओ ने आश्वासन दिया है कि बीएमओ की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई जाएगी और जल्द ही लोगों को हिम केयर के कार्ड वितरित किए जाएंगे.

जिला परिषद अध्यक्ष राकेश ठाकुर ने चिंता जताते हुए कहा कि कुछ जगह 1,050 की बजाय 1,100 रुपए वसूले गए हैं, जबकि बीपीएल परिवारों से 350 रुपये की बजाय 500 रुपये वसूले गए. उन्होंने कहा कि उपायुक्त हमीरपुर को इस मामले में जिला परिषद की तरफ से प्रस्ताव की कॉपी सौंपी जाएगी और इसकी विस्तृत जांच की जाएगी.

जानकारी के अनुसार नादौन में 20, बड़सर में 22, गलाड़ में 24, टौणी देवी में 29 और सुजानपुर में 31 जनवरी को आयुष्मान व हिमकेयर के पंजीकरण और कार्ड रिन्यू किए जाएंगे. वहीं, अब जिला परिषद हमीरपुर की तरफ से जिला प्रशासन को शिकायत सौंपने के बाद इस मामले में जांच शुरू हो गई है. साथ ही पूर्व में बनाए गए कार्ड वितरित करने में हो रही देरी और अतिरिक्त शुल्क वसूलने पर अब विस्तृत जांच की जाएगी.

वीडियो

ये भी पढ़ें: डीजीपी सीताराम मरडी ने जंगलबैरी में IRB बटालियन का किया निरीक्षण, SP कार्यालय हमीरपुर में भी जांची व्यवस्था

Last Updated : Jan 19, 2020, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details