हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 19, 2019, 3:13 PM IST

ETV Bharat / state

अब हर छात्र को लगाना होगा एक पौधा, देनी होगी प्रगति रिपोर्ट

पर्यावरण संरक्षण के प्रति छात्रों को सजग करने के लिए यह पहल की जा रही है. विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न कॉलेजों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को पढ़ाई के दौरान एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा. तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने सभी कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं.

environmental protection

हमीरपुरः पर्यावरण संरक्षण के लिए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने एक अनूठी पहल की है. नए शैक्षणिक सत्र से प्रदेशभर में विश्वविद्यालय के अधीन चल रहे कॉलेजों में हर छात्र को कॉलेज कैंपस में एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा.

इसमे न सिर्फ पौधरोपण अनिवार्य होगा बल्कि देखरेख का जिम्मा भी पढ़ाई के दौरान विद्यार्थी पर रहेगा और समय-समय पर पौधे की प्रगति रिपोर्ट भी छात्र से ली जाएगी. जब पढ़ाई पूर्ण कर विद्यार्थी पास आउट होगा तो पेड़ की प्रगति रिपोर्ट फोटो सहित विद्यार्थी से ली जाएगी.

स्पेशल रिपोर्ट

इस बाबत तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने सभी कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही कॉलेजों को ये भी निर्देश जारी किए गए हैं कि समाज में अपनी सहभागिता बढ़ाने के लिए एक गांव को भी गोद लिया जाएगा जो संस्थान के नजदीक होगा. यहां समाज की बेहतरी के लिए संस्थान कार्य करेगा ताकि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निर्वहन भी सुनिश्चित हो.

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के वाइस चांसलर एसपी बंसल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति छात्रों को सजग करने के लिए यह पहल की जा रही है. विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न कॉलेजों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को पढ़ाई के दौरान एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा.

आपको बता दें कि वर्तमान में तकनीकी विवि के अधीन प्रदेश के 44 महाविद्यालय हैं. इनमें तकनीकी शिक्षा दी जा रही है. सूबे के 17 इंजीनियरिंग कॉलेजों में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, टैक्सटाइल और आटोमाबाइल में इंजीनियरिंग होती है.

प्रदेश में फार्मेसी के 16, एमबीए के 8, एमसीए के 3 कॉलेज हैं. तकनीकी विश्वविद्यालय ने यह अनूठी पहल कर देशभर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए एक मिसाल कायम की है कि किस तरह से पर्यावरण संरक्षण के प्रति विश्वविद्यालय कॉलेज और छात्र अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details