हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर जिला में तीन लाख पहुंची होम डिलीवरी व्यवस्था के लाभार्थियों की संख्या : DC

हमीरपुर में होम डिलीवरी व्यवस्था और सुदृढ़ की जा रही है. इस व्यवस्था से लाभार्थियों की संख्या लगभग तीन लाख तक पहुंच गई है, जिन्हें दवाएं, किराना, फल-सब्जियां एवं पके भोजन के पैकेट व किताबें इत्यादि घर पर ही उपलब्ध हुई हैं.

By

Published : Apr 16, 2020, 11:29 PM IST

home delivery of essential goods in hamirpur
हमीरपुर में होम डिलीवरी

हमीरपुर : जिला में कर्फ्यू के दौरान लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर-द्वार पर ही उपलब्ध करवाई जा रही है. दवाईयां, फल-सब्जियां, किराना के उपरान्त अब इसमें किताबें एवं लेखन-सामग्री भी शामिल की गई है.

हमीरपुर में होम डिलीवरी व्यवस्था और सुदृढ़ की जा रही है. इस व्यवस्था से लाभार्थियों की संख्या लगभग तीन लाख तक पहुंच गई है, जिन्हें दवाएं, किराना, फल-सब्जियां एवं पके भोजन के पैकेट व किताबें इत्यादि घर पर ही उपलब्ध हुई हैं. विभिन्न उपमंडलों में अभी तक 76 अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से लगभग एक हजार लाभार्थियों को घर-द्वार पर ही किताबें उपलब्ध करवाई गई हैं जबकि 382 लोगों को दवाएं पहुंचाई गई हैं. इसकी दैनिक आधार पर निगरानी एवं समीक्षा भी की जा रही है ताकि किसी भी तरह की कठिनाई को दूर किया जा सके.

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि इसके अतिरिक्त शहरी निकायों में घर-घर आपूर्ति के अंतर्गत अभी तक लगभग 2506 क्विंटल फल-सब्जियां, 113 क्विंटल किराना, 58030 लीटर दूध व 12,282 दुग्ध पदार्थों के पैकेट, 4,392 ब्रैड पैकेट और 1755 पके भोजन के पैकेट लोगों को आवश्यकतानुसार उपलब्ध करवाए गए हैं. उन्होंने कहा कि आज जिला में लगभग 461 क्विंटल फल-सब्जियां कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के पास पहुंची जिन्हें सभी उपमंडलों में बिक्री के लिए भेजा गया है.

जिला में जरूरतमंदों, निराश्रित एवं प्रवासी मजदूरों को राशन की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित बनाई गई है. अभी तक 11,526 मानक किट्स के माध्यम से 45,381 लाभार्थियों को 2,190 क्विंटल राशन सामग्री वितरित की जा चुकी है. पहले चरण में ऐसे लाभार्थियों को 15 से 20 दिनों का राशन दिया गया और अब इसका दूसरा चरण आरंभ कर दिया गया है. इसमें दानी-सज्जनों एवं संस्थाओं का भरपूर सहयोग जिला प्रशासन को प्राप्त हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details