हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 19, 2021, 5:57 PM IST

ETV Bharat / state

HPTU ने एक साथ घोषित किए कई परीक्षाओं के परिणाम, दिए गए 5 अंक के ग्रेस मार्क्स

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने सभी विषयों के विभिन्न सत्रों के परीक्षा परिणाम घोषित किया है. विश्वविद्यालय ने इन सभी विषयों की परीक्षाएं जनवरी/फरवरी-2021 में आयोजित की थी. कोविड-19 के चलते सभी विद्यार्थियों को पांच नंबर की सामान्य ग्रेस नंबर देकर परीक्षा परिणाम घोषित किया है. वहीं, स्नातकोत्तर की परीक्षाएं भी जल्द आयोजित होंगी.

Himachal Pradesh Technical University Hamirpur has declared the result of all subjects.
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर

हमीरपुर:हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने सभी विषयों के विभिन्न सत्रों के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं. तकनीकी विश्वविद्यालय ने बी फार्मेसी (आयुर्वेद व एलोपैथी) के पांचवें और सातवें सत्र, बी फार्मेसी (प्रैक्टिस) के दूसरे वर्ष, एमबीए के तीसरे सत्र, एमसीए के तीसरे और पांचवें सत्र, एमटेक (सभी विषय) के तीसरे सत्र, एमएससी भौतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान और एम फार्मेसी के भी तीसरे सत्र की परीक्षाओं के परिणाम निकाला है. इसके अलावा बीटेक(सिविल) के 5वें सत्र, बी फार्मेसी (पीसीआई) के छठे सत्र के रिअपीयर सहित अन्य विषयों की नियमित व रिअपीयर परीक्षा का परिणाम एक साथ घोषित किया है.

तकनीकी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि इन सभी विषयों की परीक्षाएं तकनीकी विश्वविद्यालय ने जनवरी/फरवरी-2021 में आयोजित की थी. जिसका परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. वहीं, अप्रैल में लॉकडाउन लगने के चलते कुछ विषयों की परीक्षा स्थगित हो गई थी, जो 9 से 18 जून तक ऑनलाइन माध्यम से पूरी कर ली गई हैं. अब इस परीक्षाओं का परिणाम भी जल्द घोषित किया जाएगा.

सभी विद्यार्थियों को मिले पांच अंक का ग्रेस

तकनीकी विश्वविद्यालय ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते सभी विद्यार्थियों को हर विषय के थ्योरी में पांच अंक की सामान्य ग्रेस दी है. यह प्रावधान सिर्फ नियमित परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए था. विश्वविद्यालय ने यह सामान्य ग्रेस दिसंबर महीने में परीक्षा दे चुके और मार्च/अप्रैल 2021 में हुई परीक्षाओं के नियमित विद्यार्थियों को सिर्फ एक बार ही देने का फैसला लिया था.

जल्द आयोजित होगी स्नातकोत्तर की परीक्षा

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एसपी बंसल ने कहा कि कोविड-19 के चलते सभी नियमित विद्यार्थियों को हर विषय में पांच नंबर की सामान्य ग्रेस नंबर देकर परीक्षा परिणाम घोषित किया है. तकनीकी विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद ने विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखकर पांच-पांच नंबर की सामान्य ग्रेस देने का फैसला लिया था. कुलपति ने कहा कि स्नातक संकायों के तीसरे-चौथे वर्ष और स्नातकोत्तर संकायों के दूसरे और तीसरे वर्ष के विद्यार्थियों की नियमित और रिअपीयर की परीक्षाएं भी जल्द आयोजित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें :-योग प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर शिक्षा मंत्री होंगे मुख्य अतिथि

ABOUT THE AUTHOR

...view details