हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में एडमिशन का मौका, खाली पड़ी सीटों के लिए इस दिन होगी स्पॉट काउंसलिंग

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों की खाली सीटों को भरने के लिए तीसरे चरण की स्पॉट काउंसलिंग करेगा. अंतिम चरण की स्पॉट काउंसलिंग चार दिसंबर को संबंधित शिक्षण संस्थानों में होगी, जहां सीटें खाली हैं.

By

Published : Dec 2, 2020, 7:08 PM IST

Final counseling will be held on December 4 to fill vacant seats in Technical University Hamirpur
फोटो.

हमीरपुर:हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों की खाली सीटों को भरने के लिए तीसरे चरण की स्पॉट काउंसलिंग करेगा. अंतिम चरण की स्पॉट काउंसलिंग चार दिसंबर को संबंधित शिक्षण संस्थानों में होगी, जहां सीटें खाली हैं.

तकनीकी विवि की काउंसलिंग समिति के अध्यक्ष एवं अधिष्ठाता बी फार्मेसी प्रो. राजेंद्र गुलेरिया ने कहा कि खाली सीटों के लिए स्पॉट कांउसलिंग का तीसरा चरण चार दिसंबर को तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर के साथ संबंधित सभी राजकीय व निजी शिक्षण संस्थानों में सुबह 11 बजे से शुरू होगी.

खाली सीटों का ब्यौरा तकनीकी विवि की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है. पात्र अभ्यर्थी जिस कोर्स में दाखिला लेना चाहता है, वह उस शिक्षण संस्थान में उपरोक्त तिथि और समय के अनुसार स्पॉट काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं.

मूल प्रमाण पत्रों व अन्य दस्तावेजों और उनकी प्रतिलिपियों के साथ उपस्थित होना पड़ेगा

उन्होंने कहा कि जो अभ्यर्थी पहले ऑनलाइन कॉउसलिंग के किसी भी दौर में भाग ले चुके थे और चयनित या चयनित नहीं थे या किसी भी कारण से शामिल नहीं हुए थे. उन सभी अभ्यर्थियों को संबंधित संस्थानों में उपरोक्त निर्धारित तिथि और समय के अनुसार अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों व अन्य दस्तावेजों और उनकी प्रतिलिपियों के साथ उपस्थित होना पड़ेगा.

इसके अलावा जिन अभियर्थियों ने पहले कॉउसलिंग के लिए आवेदन नहीं किया था और आवेदन फीस नहीं भरी थी, उन्हें 1550 रुपए की फीस भी जमा करवानी होगी. अगर किसी अभ्यर्थी को सीट प्राप्त होती है तो उन्हें विश्वविद्यालय शुल्क 3000 रुपए के साथ संबंधित शिक्षण संस्थान के सभी शुल्क उसी समय देकर सीट पक्की करवानी होगी.

प्रवेश विवरण पुस्तिका के अध्याय-2 को अच्छी तरह पढ़ लें

उन्होंने कहा कि स्पॉट कॉउसलिंग में भाग लेने से पूर्व सभी अभ्यर्थी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के लिए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय प्रवेश विवरण पुस्तिका के अध्याय-2 को अच्छी तरह पढ़ लें, जो कि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

इस स्पॉट कॉउंसलिंग में भी सीटों का आबंटन शैक्षणिक योग्यता में अंकों की वरीयता के आधार पर ही होगा. खाली सीटों की जानकारी व स्पॉट काउंसलिंग का फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details