हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना की भेंट चढ़ा हमीरपुर का प्रसिद्ध दशहरा उत्सव, नहीं मनाया जा रहा पर्व

By

Published : Oct 25, 2020, 4:32 PM IST

हमीरपुर के सौजन्य से हर वर्ष आयोजित होने वाला दशहरा पर्व इस बार कोरोना की भेंट चढ़ गया है. व्यापार मंडल हमीरपुर के अध्यक्ष दीप कुमार बजाज ने कहा कि कोरोना के चलते दशहरा पर्व फीका रह गया है. रावण दहन में बाल स्कूल मैदान में हजारों की भीड़ उमड़ती है, इसी के चलते इस बार यह पर्व नहीं मनाया जा रहा.

famous Dussehra festival of Hamirpur is not being celebrated
फोटो.

हमीरपुर:व्यापार मंडल हमीरपुर के सौजन्य से हर वर्ष आयोजित होने वाला दशहरा पर्व इस बार कोरोना की भेंट चढ़ गया है. 13 साल से लगातार व्यापार मंडल दशहरे का आयोजन करता आ रहा है, लेकिन इस बार दशहरे पर बाल स्कूल मैदान में सन्नाटा पसरा हुआ है.

कारण साफ है कि इस बार मैदान में रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले नहीं जलाए गए. व्यापार मंडल हमीरपुर के अध्यक्ष दीप कुमार बजाज ने कहा कि कोरोना के चलते दशहरा पर्व फीका रह गया है. रावण दहन में बाल स्कूल मैदान में हजारों की भीड़ उमड़ती है, इसी के चलते इस बार यह पर्व नहीं मनाया जा रहा.

वीडियो.

कोरोना एक वैश्विक महामारी के रूप में उभर कर सामने आया है और व्यापार मंडल नहीं चाहता कि कोई भी व्यक्ति इस संक्रमण की चपेट में आए. इसी के चलते यह फैसला लिया गया है.

बता दें कि व्यापार मंडल की तरफ से आयोजित की जाने वाली रामलीला का भी इस बार मंचन नहीं हो सका. रामलीला में अपने किरदार निभाने वाले कलाकार इस बार अपनी प्रतिभा मंच पर दिखाने से वंचित रह गए.

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही व्यापार मंडल ने इस बार निर्णय लिया है कि न दशहरा मनाया जाएगा और न ही रामलीला का मंचन होगा. हालांकि आयोजन न कर पाने के लिए व्यापार मंडल हमीरपुर ने लोगों से माफी मांगी और कहा है कि मजबूरी में यह पर्व आयोजित नहीं हो पाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details