हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Hamirpur: CM सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिले में करोड़ों की लागत से सुधरेगी विद्युत व्यवस्था, 24 घंटे रहेगी बिजली

By

Published : Apr 25, 2023, 6:32 PM IST

Updated : Apr 25, 2023, 7:23 PM IST

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिहं सुक्खू के गृह जिले के हमीरपुर शहर में 36 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत व्यवस्था का कायाक्लप किया जाएगा. वर्ल्ड बैंक की फंडिंग से इस कार्य को किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत हमीरपुर शहर में 24 घंटे बिजली की सप्लाई रहेगी. वहीं, नादौन में दो उद्योगों के लिए 33 केवी सबस्टेशन होगा स्थापित होगा.

Electricity system will improve with 36 crores in Hamirpur
हमीरपुर में 36 करोड़ से सुधरेगी बिजली व्यवस्था

हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड लिमिटेड के हमीरपुर वृत्त के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार.

हमीरपुर: जिला मुख्यालय हमीरपुर में अब लोगों को बेहतरीन विद्युत सुविधाएं उपलब्ध होंगी. हमीरपुर शहर में 36 करोड़ की लागत से विद्युत व्यवस्था का कायाकल्प होगा. बिजली बोर्ड हमीरपुर ने इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली है. वर्ल्ड बैंक की फंडिंग से इस कार्य को किया जाएगा. बिजली बोर्ड की इस योजना से हमीरपुर शहर में 24 घंटे विद्युत की सप्लाई सुनिश्चित होगी और बिजली कट के समस्या से भी उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. इस योजना के अंतर्गत डीपीआर तैयार कर ली गई है. हमीरपुर शहर के बीचो बीच डांकक्वाली में 33 केवी सबस्टेशन निर्मित किया जाएगा.

बिजली बोर्ड की मानें तो आगामी 30 वर्षों की जरूरत को मद्देनजर रखते हुए इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार की गई है. इसके अलावा हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में 2 नए उद्योग स्थापित होंगे. जिनके लिए 33 केवी का सबस्टेशन पंचवटी के समीप निर्मित किया जाएगा. यहां पर रिट के समीप एक डाटा सेंटर और अमूल का एक उद्योग स्थापित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिहं सुक्खू के गृह विधानसभा क्षेत्र के इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिए कार्य किया जा रहा है.

2 उद्योगों के लिए बिजली सप्लाई हेतु उद्योग डिपार्टमेंट ने लाखों की राशि जमा करवाई है. उद्योग विभाग हमीरपुर की तरफ से बिजली बोर्ड को लाखों की राशि जमा करवा दी गई है जल्द ही बची हुई राशि को उद्योग विभाग बिजली बोर्ड को जमा करवाएगा. जिसके बाद दोनों उद्योगों के लिए 33 केवी का एक सबस्टेशन निर्मित किया जाएगा. बिजली बोर्ड के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर कुल 7 करोड़ की राशि खर्च होगी.

हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड लिमिटेड के हमीरपुर वृत्त के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार ने बताया कि हमीरपुर शहर में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था के आधुनिकीकरण के लिए अलग से लगभग साढे़ 36 करोड़ रुपये की योजना की डीपीआर तैयार की गई है. उन्होंने कहा कि यह डीपीआर आने वाले कई वर्षों तक की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. इस योजना के अंतर्गत नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने, पुराने ट्रांसफार्मरों के सुदृढ़ीकरण, एलटी लाइनों को एचटी लाइनों में बदलने, विद्युत केबल लाइनों और विद्युत आपूर्ति से संबंधित अन्य उपकरणों के आधुनिकीकरण का कार्य भी किया जाएगा.

ये भी पढे़ं:हमीरपुर में मोटे अनाज का 406 kg बीज किसानों में किया वितरित, कम बारिश में भी लहराएगी फसल

Last Updated : Apr 25, 2023, 7:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details