हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

छात्राओं को जागरूक करने के लिए होंगे वेबिनार, डीएसपी रेनू करेंगी संवाद

हमीरपुर में छात्राओं को जागरूक करने के लिए डीएसपी हेड क्वार्टर रेनू शर्मा ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं को उनके अधिकारों व महिला सुरक्षा से जुड़े कानूनों के बारे में जानकारी देंगी. पिछले दिनों हमीरपुर जिला में बिना शादी के 18 वर्ष से कम उम्र की युवतियां गर्भवती हुई है. ऐसे में छात्राओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा.

By

Published : Jul 17, 2020, 12:41 PM IST

Renu Sharma
Renu Sharma

हमीरपुर: जिला हमीरपुर में छात्राओं को जागरूक करने के लिए डीएसपी हेड क्वार्टर रेनू शर्मा विशेष अभियान चलाएंगी. इस अभियान के तहत विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं को उनके अधिकारों व महिला सुरक्षा से जुड़े कानूनों के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा सोशल मीडिया के इस्तेमाल के दौरान बरती जाने वाली सावधानी के बारे में भी छात्राओं को जागरूक किया जाएगा.

छात्राओं को सोशल, मेंटल हेल्थ और फिजिकल हेल्थ के बारे में जागरूक किया जाएगा. आपको बता दें कि यह पूरा अभियान ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से चलाया जाएगा. इन दिनों स्कूल व कॉलेज बंद हैं, ऐसे में विद्यार्थियों को ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से जागरूक किया जाना कारगर साबित हो सकता है. इस अभियान से छात्राओं के साथ छात्रों को भी जोड़ा जाएगा, जिससे वह भी जागृत हो सकें.

वीडियो रिपोर्ट

डीएसपी हेड क्वार्टर रेनू शर्मा ने कहा कि पिछले दिनों हमीरपुर जिला में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें बिना शादी के 18 वर्ष से कम उम्र की युवतियां गर्भवती हुई हैं. ऐसे मामले हमारे समाज में और सामने ना आएं, इसके लिए छात्राओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत सोशल मीडिया के गलत प्रभावों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

आपको बता दें कि महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रदेश और केंद्र सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन इन दिनों युवा वर्ग सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल कर रहा है. समाज में सोशल मीडिया के घातक प्रभाव देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया का उचित इस्तेमाल किया जाना और इसके प्रति युवा वर्ग को जागरूक करना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें:भारत के आखिरी गांव छितकुल में चला स्वच्छता अभियान

ABOUT THE AUTHOR

...view details