हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर मिलेगी विशेष सुविधाएं, गाड़ी और व्हील चेयर की भी होगी व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर, रेलिंग, रैंप आदि की व्यवस्थाएं की गई हैं. दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्र तक लाने एवं वापिस घर छोड़ने के लिए प्रशासन वाहन सुविधा उपलब्ध करवाएगा. निर्वाचन कार्यालय मंडी के आंकड़ों के मुताबिक जिला में कुल 16340 दिव्यांग मतदाता हैं.

By

Published : Mar 30, 2019, 11:43 PM IST

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर.

मंडी/हमीरपुरः प्रदेश में लोकसभा चुनाव में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाएं जा रहे हैं. व्हील चेयर के साथ ही पंक्ति विहीन मतदान सुविधा दिव्यांगों को उपलब्ध करवाई जाएगी. मंडी जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव में दिव्यांगजनों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठा रहा है. चुनाव आयोग की सुलभ चुनाव और कोई मतदाता मतदान से वंचित न रह जाए की थीम पर चुनावी व्यवस्था की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्रों पर विशेष सुविधाएं मुहैया करवाएगा.

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर.

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने शनिवार को निर्वाचन प्रक्रिया को मतदाताओं के अनुकूल और दिव्यांगजनों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए चुनाव संपन कराने को लेकर गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक ली. उन्होंने कहा कि जिला के सभी दिव्यांगजन मतदान में भाग लेकर सुगमता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जा रहे हैं.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में व्हील चेयर, रेलिंग, रैंप आदि की व्यवस्थाएं की गई हैं. दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्र तक लाने एवं वापिस घर छोड़ने के लिए प्रशासन वाहन सुविधा उपलब्ध करवाएगा. निर्वाचन कार्यालय मंडी के आंकड़ों के मुताबिक जिला में कुल 16340 दिव्यांग मतदाता हैं. चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिव्यांगजनों की भागीदारी तय बनाई जा रही है. प्रशासन ने मतदान केंद्रों में दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा के प्रबंध किए गए हैं.

हमीरपुर में बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर रिचा वर्मा

वहीं, हमीरपुर में कुल 2573 दिव्यांग मतदाता लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. मतदान केंद्रों में शौचालय और पेयजल की सुविधा समुचित दिशा सूचक छायादार स्थल उपलब्ध करवाया जाएगा. श्रवण दोष पीड़ित दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशों पर विशेष जागरूकता शिविरों का आयोजन भी जिला भर में किया जाएगा. जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर रिचा वर्मा ने यह जानकारी दी है.

शनिवार को लोकसभा चुनावों क्या दृष्टिगत है जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ ऋचा वर्मा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हमीरपुर जिला में 21 जनवरी 2019 तक 25 73 दिव्यांग मतदाता के नाम मतदाता सूची में दर्ज है और नए मतदाताओं को भी इसमें सम्मिलित करने का कार्य किया जा रहा है. दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने व प्रोत्साहित करने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन भी जिला भर में किया जा रहा है.

श्रवण दोष से पीड़ित दिव्यांग मतदाताओं के लिए 5 अप्रैल को विशेष जागरूकता शिविर उपायुक्त कार्यालय के कक्ष कमरा संख्या 220 में आयोजित होगा. इस शिविर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाल्टी मैं तैनात विशेष शिक्षक इस श्रेणी के दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक वर्ष शिक्षित करेंगे। डॉक्टर वर्मा ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश अनुसार मतदान केंद्रों में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा का भी प्रावधान किया जा रहा है. दिव्यांग मतदाताओं और उनके परिजनों से आगरा करते हुए उपायुक्त कार्यालय में लगाए जा रहे शिविर में भाग लेने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details