हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर में प्रशासन की लापरवाही, कोरोना वॉरियर्स को नहीं मिल रही मूलभूत सुविधाएं

जिला मुख्यालय में कोविड केयर सेंटर में सात दिन तक ड्यूटी देने वाले कोरोना योद्धाओं का है. इन कोरोना योद्धाओं को 14 दिन तक क्वारंटाइन के लिए मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर भोरंज विश्राम गृह में भेज दिया लेकिन, यहां पर एक रात बिताने के बाद अगले दिन सुबह ही उन्हें विश्रामगृह खाली करने के फरमान जारी कर दिए गए.

By

Published : Aug 28, 2020, 12:12 PM IST

cmo hamirpur
सीएमओ हमीरपुर

हमीरपुर: एक तरफ जहां देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है. वहीं, प्रदेश में भी कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ती जा रही हैं. हमीरपुर जिला में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं लेकिन प्रशासन की तरफ से तैयारियों में कमी देखने को मिल रही है.

जिला में अव्यवस्था के कारण कोरोना वॉरियर्स खुद के क्वारंटाइन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं. जिला मुख्यालय में कोविड केयर सेंटर में सात दिन तक ड्यूटी देने वाले कोरोना योद्धाओं का है. इन कोरोना योद्धाओं को 14 दिन तक क्वारंटाइन के लिए मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर भोरंज विश्राम गृह में भेज दिया लेकिन, यहां पर एक रात बिताने के बाद अगले दिन सुबह ही उन्हें विश्रामगृह खाली करने के फरमान जारी कर दिए गए.

भोरंज विश्राम गृह में क्वारंटाइन मेडिकल और पैरामेडिकल स्टॉफ को सुजानपुर उपमंडल के पटलांदर स्थित सरकारी विश्रामगृह में शिफ्ट करने के लिए कहा गया. आधी रात को सारा स्टॉफ पटलांदर पहुंचा तो वहां पर विश्रामगृह की खस्ताहालत देख सारे स्टॉफ ने यहां रहने से इंकार कर दिया और सारा स्टॉफ सड़क पर ही बैठ गया.

विश्राम गृह में न तो स्टॉफ के भोजन की व्यवस्था थी और न ही कमरों में साफ-सफाई थी. इस दौरान कोविड केयर सेंटर के स्टॉफ की बदहाली को बयां करता वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वीडियो देख प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की नींद टूटी और पटलांदर से सारे स्टॉफ को हमीरपुर से लंबलू सड़क मार्ग पर स्थित छियोड़ी विश्रामगृह में शिफ्ट करने के आदेश जारी किए गए.

हमीरपुर कोविड केयर सेंटर से भोरंज की दूरी 35 किलोमीटर और भोरंज से पटलांदर करीब 20 किलोमीटर है जबकि पटलांदर से छियोड़ी की दूरी 25 किलोमीटर है. कोरोना स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल के तहत संक्रमण से बचने के लिए क्वारंटाइन स्टॉफ को किसी ठोस वजह के बगैर एक सेंटर से दूसरे सेंटर शिफ्ट नहीं किया जा सकता है लेकिन, हमीरपुर में एसओपी की भी सरेआम धज्जियां उड़ाई गई.

वहीं, हिमाचल प्रदेश मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा ने बताया कि कोरोना योद्धाओं को क्वारंटाइन करने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. उन्होंने सरकार से कोविड-19 सेंटर में ड्यूटी देने वाले स्टॉफ को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की मांग की है.

सीएमओ हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि कोविड केयर सेंटर के स्टॉफ को हल्की परेशानी झेलनी पड़ी है. बाद में उनके क्वारंटीन के लिए उचित व्यवस्था करवा दी गई है. गायनी वार्ड में ड्यूटी देने वाले पैरामेडिकल स्टॉफ ने भी क्वारंटाइन करने की मांग उठाई है.

ये भी पढ़ें-कोरोना का बड़ा हाॅटस्पाॅट बना सिरमौर, 24 घंटे में 58 मामले, कुल आंकड़ा 700 के पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details