हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांच, अब श्रद्धालु घर बैठे कर सकते हैं दर्शन

By

Published : Feb 14, 2023, 10:24 PM IST

Updated : Feb 15, 2023, 6:06 AM IST

हिमाचल प्रदेश के दियोटसिद्ध में बाबा बालक नाथ के दर्शन अब श्रद्धालु यूट्यूब के जरिए भी कर पाएंगे. दरअसल आज बाबा बालक नाथ के यूट्यूब चैनल को लांच किया गया है. (Baba Balak Nath YouTube channel launched)

बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांचt
बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांच

दियोटसिद्ध/हमीरपुर:अब श्रद्धालु बाबा बालक नाथ के दर्शन यूट्यूब के जरिए कर पाएंगे. आज बाबा बालक नाथ के यूट्यूब चैनल को लांच किया गया है. यूट्यूब चैनल का क्यूआर कोड भी लांच किया गया है. क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद मंदिर में पूजा अर्चना से जुड़ी गतिविधियों को श्रद्धालु इस चैनल पर देख पाएंगे. इस सिलसिले में विधायक इंद्र दत्त लखनपाल ने मंगलवार को बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में जिला और उपमंडल स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक करके चैत्र मास मेले की तैयारियों की समीक्षा की.

बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांच

बैठक में जिलाधीश एवं बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की आयुक्त देबश्वेता बनिक, न्यास के अध्यक्ष एवं बड़सर के एसडीएम शशि पाल शर्मा और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे. बैठक में मेले से संबंधित सभी प्रबंधों को लेकर व्यापक चर्चा की गई. इस अवसर पर इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि मेले के दौरान बाहर से बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध की जानी चाहिए. इनमें किसी भी तरह की कमी नहीं रहनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था, पेयजल और बिजली की आपूर्ति, सफाई और अन्य सभी व्यवस्थाएं सुचारू रहनी चाहिए.

बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांच

विधायक ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को पूरे दियोटसिद्ध क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत करवाने और जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को मेले के दौरान पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. बैठक के दौरान जिलाधीश देबश्वेता बनिक ने बताया कि मेले के सुचारू आयोजन के लिए एसडीएम बड़सर को मेला अधिकारी नियुक्त किया जाएगा, जबकि डीएसपी बड़सर मेला पुलिस अधिकारी होंगे. इनके अलावा बाबा बालक नाथ मंदिर परिसर और इसके आस-पास के क्षेत्र को पांच सेक्टरों में बांटा जाएगाऔर प्रत्येक सैक्टर के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर पुलिस अधिकारी तैनात किया जाएगा. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेले के दौरान मंदिर को 24 घंटे खुला रखा जाएगा.

बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांच

जिलाधीश ने बताया कि मेले के लिए 150 अतिरिक्त पुलिस कर्मचारी और 175 होमगार्ड की तैनाती की जाएगी. इनके अलावा सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पुलिस कंट्रोल रूम से भी कड़ी नजर रहेगी. मेले के दौरान आग की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन वाहन और अग्निशमन कर्मचारी 24 घंटे अलर्ट रहेंगे. श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग के चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मचारी 24 घंटे तैनात रहेंगे. खाद्य वस्तुओं की क्वालिटी सुनिश्चित करने के लिए फूड सेफ्टी अधिकारी की ड्यूटी लगाई जा रही है.

बाबा बालक नाथ का यूट्यूब चैनल लांच

मेले के दौरान पार्किंग व्यवस्था, बस एवं टैक्सी सुविधा, लंगर व्यवस्था और अन्य प्रबंधों को लेकर भी व्यापक चर्चा की गई. चैत्र मेले की तैयारियों से संबंधित बैठक से पहले विधायक इंद्र दत्त लखनपाल और जिलाधीश देबश्वेता बनिक ने बाबा बालक नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की.उन्होंने बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास के यू-टयूब चैनल के क्यूआर कोड का अनवारण भी किया. श्रद्धालु इस क्यूआर कोड को अपने मोबाइल पर स्कैन करके यू-टयूब चैनल पर बाबा की गुफा के दर्शन, आरती और अन्य गतिविधियां देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें:shukra gochar 2023: शुक्र का राशि परिवर्तन इन राशियों पर करेगा धन की वर्षा

Last Updated : Feb 15, 2023, 6:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details