हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Aug 21, 2021, 5:54 PM IST

ETV Bharat / state

HPTU में बी फार्मेसी, एमटेक के पहले चरण की काउंसलिंग का परिणाम घोषित, मेरिट के आधार पर बांटी गई सीटें

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर का 12वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति अनुपम कुमार ठाकुर ने कहा कि कुशलता, कर्मठता और मित्रता का हर व्यक्ति को अपने जीवन में संतुलन बनाना चाहिए. एक संस्था को सशक्त बनाने में सभी शिक्षकों, शिक्षार्थियों और शिक्षाविदों की अहम भूमिका रहती है.

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर
हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कार्यकारी कुलपति अनुपम कुमार ठाकुर ने कहा कि पहले चरण की काउंसलिंग का परिणाम घोषित कर दिया गया है. तकनीकी विश्वविद्यालय ने पहले चरण की काउंसलिंग में बी फार्मेसी (डायरेक्ट एंट्री), बी फार्मेसी (आयुर्वेद), बीबीए, बीसीए, बीएससी (एचएमसीटी/बीएचएमसीटी) और एमटेक विषयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर सीटें आबंटित की हैं.

कार्यकारी कुलपति अनुपम कुमार ठाकुर ने कहा कि अब विद्यार्थियों को 23 से 26 अगस्त तक आबंटित शिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करना होगा. पहले चरण में आबंटित सीटों के बाद अगर किसी शिक्षण संस्थान में उपरोक्त विषयों की सीटें खाली रहती हैं, तो तकनीकी विश्वविद्यालय दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाएगा. उन्होंने कहा कि काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन माध्यम पूरी की गई है, जिस विद्यार्थी को जो संस्थान मिला है, उसे संबंधित शिक्षण संस्थानों में रिपोर्ट करना होगा.

वहीं, आज हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर का 12वां स्थापना दिवस भी मनाया गया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कार्यकारी कुलपति अनुपम कुमार ठाकुर ने कहा कि कुशलता, कर्मठता और मित्रता का हर व्यक्ति को अपने जीवन में संतुलन बनाना चाहिए. एक संस्था को सशक्त बनाने में सभी शिक्षकों, शिक्षार्थियों और शिक्षाविदों की अहम भूमिका रहती है. जिसके लिए उपरोक्त तीनों गुणों का होना बहुत ही जरूरी है. तकनीकी विश्वविद्यालय हम सभी के लिए मां समान है, जिसके उत्थान के लिए हर अधिकारी व कर्मचारी को हमेशा अग्रणी रहना चाहिए.

बता दें कि तकनीकी विश्वविद्यालय ने प्रथम बार अपना स्थापना दिवस नए परिसर दड़ूही में मनाया. कार्यक्रम में कार्यकारी कुलपति ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. इससे पूर्व उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कार्यक्रम स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ किया. संगोष्ठी में तकनीकी विश्वविद्यालय के अधिकारियों, प्राध्यापकों और अन्य कर्मचारियों ने अपने-अपने विचार सांझा किया. सभी वक्ताओं ने तकनीकी विश्वविद्यालय के पिछले 11 वर्षों में स्थापित विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला. साथ ही भविष्य में तकनीकी विश्वविद्यालय के उत्थान के बारे में अपने-अपने सुझाव पेश किया.

ये भी पढ़ें-सीएम के बाद अब BJP विधायक का अजीब तर्क, बोले: रैलियों से नहीं फैलता कोरोना

ABOUT THE AUTHOR

...view details