हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर में इतने किसानों के आवेदन हुए सत्यापित, चयनित अन्नदाताओं को सरकार हर साल देगी 6000 रुपये

जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी कार्यक्रम के तहत 33530 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें 29017 किसानों के आवेदन पत्र सत्यापित किए जा चुके हैं. ये जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम ने बचत भवन कार्यक्रम मे दी.

By

Published : Feb 25, 2019, 12:05 PM IST

बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डीसी रतन गौतम

हमीरपुर: जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी कार्यक्रम के तहत 33530 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें 29017 किसानों के आवेदन पत्र सत्यापित किए जा चुके हैं. ये जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त रतन गौतम नेबचत भवन कार्यक्रम में दी.

रतन गौतम ने कहा कि जिला हमीरपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के तहत 51 कनाल से कम भूमि के किसानों को चयन किया जा रहा है. चयनित किसानों को कृषि के लिए हर साल सरकार द्वारा छह हजार की मदद दी जाएगी.

बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डीसी रतन गौतम

गौतम ने कहा कि योजना के प्रभावी ढंग से कार्यान्वयन के लिए राजस्व विभाग नोडल विभाग के रूप में काम कर रहा है. इसके अलावा जिला स्तर पर समितियों का गठन किया गया है, जिसमें राजस्व, भू-अभिलेख, कृषि, बागवानी, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारी भी शामिल किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना में सरकारी कर्मचारी, सेवानिवृत कर्मचारी, इन्कम टैक्स देने वाले और चतुर्थ श्रेणी के सेवानिवृत कर्मचारी जिनकी प्रति महीने की आय दस हजार से ज्यादा हो, प्रोफेशनल इंजीनियर, डॉक्टर, एडवोकेट, संवेधानिक पदों से जुड़े लोग और जिला परिषद अध्यक्ष नगर निगम महापौर इत्यादि को योजना में शामिल नहीं किया गया है.

ट्रांसफर हुए खातों में दो-दो हजार
हमीरपुर जिला में किसानों के खाते में दो हजार की पहली किश्त ट्रांसफर होने का मैसेज मोबाइल फोन पर देखते ही लाभार्थियों के चेहरे भी खिल गए. इसमें डोहरू गांव के सुरेश कुमार,चौकी के गुरदेव जगोती, डोहरू के कमल देव, स्वाहल के विपिन कुमार, मझोट के राजेंद्र कुमार, मोही के चुन्नी लाल, मन्याणा के रवि कुमार, बल्ह के भगवान दास, सियुणी की सलोचना देवी,ध्वाल खुर्द के मुखत्यार के खातों में प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधी की लांचिंग के साथ ही दो हजार रूपये की पहली किश्त ट्रांसफर की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details