हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना वैक्सीनेशन: हमीरपुर में तीसरे चरण में 50 हजार लोगों को लगेगा टीका

हमीरपुर जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इसके लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स ने एक बैठक की जो उपायुक्त देबाश्वेता बानिक की अध्यक्षता में आयोजित की गई.

By

Published : Mar 2, 2021, 2:26 PM IST

Photo
फोटो

हमीरपुर: कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 50 हजार लोगों को टीके लगने जा रहे हैं. जिला उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने लोगों से स्वेच्छा से टीके लगाने का आह्वान किया है.

टीकाकरण के तीसरे चरण के क्रियान्वयन पर चर्चा

कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के दृष्टिगत गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की एक बैठक सोमवार को हमीर भवन में उपायुक्त देबाश्वेता बानिक की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इसमें कोविड-19 टीकाकरण के तृतीय चरण के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई.

टीकाकरण के लिए स्वेच्छा से आगे आएं लोग: उपायुक्त

देबाश्वेता बानिक ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे टीकाकरण के लिए स्वेच्छा से आगे आएं और इस महामारी के प्रसार को रोकने में अपना बहुमूल्य सहयोग दें. इससे आपका परिवार एवं समाज सुरक्षित हो सकेगा. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों से इस बारे में ग्राम स्तर तक जागरूकता लाने के लिए सघन कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए.

50 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य

उपायुक्त ने कहा कि तृतीय चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निशुल्क टीके लगाए जाएंगे. हमीरपुर जिले में लगभग 50 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.

गंभीर बीमारी से संबंधित प्रमाण-पत्र साथ लगाएं

टीकाकरण के लिए को-विन एप पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के साथ-साथ टीकाकरण सत्र पर ऑन साइट पंजीकरण भी करवाया जा सकता है. 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को मेडिकल काउंसिल से मान्यता प्राप्त मेडिकल प्रैक्टिशनर से जारी गंभीर बीमारी से संबंधित प्रमाण-पत्र साथ लगाना होगा.

मंगलवार, वीरवार और शुक्रवार को लगेगा टीका

बैठक में कहा गया कि एक मार्च से डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में टीकाकरण प्रारम्भ किया जा चुका है. पहले दिन 60 वर्ष से अधिक आयु के 11 लोगों ने कोविड-19 के टीके लगवाए. मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण के लिए सप्ताह के तीन दिन मंगलवार, वीरवार और शुक्रवार निर्धारित किए गए हैं.

7 मार्च से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण

आगामी 7 मार्च, 2021 से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण प्रारम्भ किया जाएगा जिसके लिए मंगलवार और शुक्रवार के दिन तय किए गए हैं. 15 मार्च से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मंगलवार और उप स्वास्थ्य केंद्रों में हर वीरवार को कोविड-19 के टीके लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:प्रशासन और एबीवीपी के बीच चल रहे विवाद के चलते फैसला! कुलदीप चंद अग्निहोत्री का CU कुलपति पद से इस्तीफा

ABOUT THE AUTHOR

...view details