हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

DC चंबा ने की सप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता, विभिन्न अधिकारियों को दिए ये निर्देश

By

Published : Oct 28, 2020, 11:27 AM IST

उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने चंबा में आयोजित सप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. उपायुक्त ने समस्त जिलाधिकारियों से प्रतिबंधित पॉलिथीन पदार्थों के प्रयोग की एवज में किए गए चालान की सूचना भी उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किए. कोविड-19 से एहतियात और बचाव के लिए किए जा रहे विभिन्न प्रबंधों की विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गई.

DC चंबा
DC चंबा

चंबा: उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने चंबा में आयोजित सप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग चंबा के प्रमुख मार्गों और आबादी वाले क्षेत्रों में भू-संरक्षण के कामों के लिए योजना तैयार करें. उपायुक्त ने वनों में आगजनी की घटनाओं के मद्देनजर वन विभाग को समय सीमा के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किए.

DC चंबा

बैठक में उपायुक्त ने किसानों, बागवानों और पशुपालकों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार की ओर से शुरू विभिन्न योजनाओं के तहत प्रगति की समीक्षा भी की. इस दौरान डीसी चंबा ने कहा कि कृषि विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर खंड विकास, कृषि विज्ञान केंद्र, उद्यान, पशुपालन विभाग को संयुक्त रुप से कन्वर्जेंस के माध्यम से कलस्टर आधारित गतिविधियों की कार्य योजना को पखवाड़े के भीतर तैयार करें.

उपायुक्त डीसी राणा ने सूखे के कारण पशुपालकों के सामने चारे की उत्पन्न विकट स्थिति के समाधान को लेकर पशुपालन विभाग के उपनिदेशक को जिला कल्याण अधिकारी के साथ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए. बैठक में डीसी राणा ने बैकवर्ड एरिया सब प्लान के तहत प्रगति की समीक्षा करते हुए कुछ विभागों की ओर से विकास कार्यों के निर्माण के लिए प्रस्ताव उपलब्ध न करवाने पर कड़ा संज्ञान लेते हुए एक हफ्ते के अंदर निर्माण प्रस्ताव उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किए.

उपायुक्त ने समस्त जिलाधिकारियों से प्रतिबंधित पॉलिथीन पदार्थों के प्रयोग की एवज में किए गए चालान की सूचना भी उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किए. जिले में 4 नवंबर को आयोजित किए जाने वाले गंगा उत्सव को लेकर उपायुक्त ने रावी नदी और आसपास के लगते क्षेत्रों में किए जाने वाले पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कामों में नगर परिषद, नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवी, अधिकारी-कर्मचारी और विभिन्न स्वैच्छिक संस्थानों के प्रतिनिधियों की भूमिका और किए जाने वाले कार्यों पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को रूपरेखा बनाने को कहा.

उपायुक्त ने रोजगार अधिकारी चंबा को स्थानीय पारंपरिक उत्पाद से संबंधित युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्य योजना बनाने के निर्देश भी जारी किए. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से सहारा योजना के अंतर्गत गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों की सुविधा के लिए बाल विकास विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए. उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बच्चों में सीखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए भी काम करने के आदेश जारी किए.

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश गुलेरी ने कोविड-19 वायरस के संक्रमण से एहतियात और बचाव के लिए किए जा रहे विभिन्न प्रबंधों की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की. इस दौरान गौ सदन, जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पार्किंग निर्माण से संबंधित विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई.

पढ़ें:प्रभावी तरीके से किए जाएं पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सभी काम: डीसी चंबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details