हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Chamba News: रावी में तेज बहाव आने से फंसे दो नेपाली युवक, नदी किनारे बितानी होगी रात

By

Published : Jul 21, 2023, 8:44 PM IST

भरमौर में रावी नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से दो लोग नदी की एक छोर पर फंस गए. मामले की जानकारी मिलते ही खडामुख स्थित फॉयर सब स्टेशन की टीम तत्काल मौके पर पहुंची, लेकिन अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने से दोनों लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चलाया जा सका. जिसके कारण आज दोनों को नदी किनारे ही रात बितानी होगी. पढ़ें पूरी खबर...

Two nepali trapped at edge of Ravi river bharmour
रावी नदी के छोर पर फंसे नेपाली मूल के दो लोग

भरमौर: जिला चंबा के भरमौर उपमंडल की तहसील होली के जब्बल गांव के पास रावी नदी में गुरुवार अचानक तेज बहाव आ गया. जिसकी वजह से नदी के दूसरी छोर पर नेपाली मूल के दो लोग फंस गए है. गुरुवार दोपहर बाद से यह दोनों इसी स्थान पर फंसे हुए है. दोनों व्यक्ति कबाड़ की तलाश में रावी नदी के दूसरे किनारे तक पहुंच गए. इस दौरान बजोली-होली पॉवर प्रोजेक्ट प्रबंधन द्वारा बांध से पानी छोड़ने के कारण जलस्तर अचानक बढ़ गया. जिसकी वजह से दोनों नदी किनारे से नहीं निकल पाए.

आज शुक्रवार को सूचना मिलते ही खडामुख स्थित फॉयर सब स्टेशन से एक टीम मौके पर पहुंची, लेकिन जलस्तर बढ़ने के साथ बहाव तेज हो गया. जिस कारण दोनों लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चलाया जा सका. फिलहाल, अब दोनों को शुक्रवार की रात भी रावी नदी के किनारे पर ही बितानी पड़ेगी.

जानकारी के अनुसार स्थानीय प्रशासन को सूचना मिली कि दो लोग रावी नदी के एक छोर पर फंसे हुए है. मामले की खडामुख स्थित फॉयर बिग्रेड सब स्टेशन को इस संबंध में सूचना दी गई. खडामुख से एक टीम मौके पर पहुंची और रावी नदी के दूसरे छोर पर फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास में जुट गई. पुलिस चौकी होली के प्रभारी भूगेंद्र शर्मा ने बताया रावी नदी के दूसरे छोर पर फंसे युवकों का नाम अशोक कुमार और साहिल है. दोनों नेपाली मूल के हैं. दोनों कबाड़ चुनते हुए नदी की दूसरी ओर चले गए. इस दौरान गुरुवार दोपहर बाद डेढ़ बजे बजोली-होली पॉवर प्रोजेक्ट के बांध से पानी छोड़ा गया. जिससे नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण ये दोनों फंस गए.

बताया जा रहा है कि कंपनी प्रबंधन ने यहां पर हूटर बजाकर आगाह भी किया था, लेकिन इन दोनों ने ध्यान नहीं दिया. आज भी फॉयर बिग्रेड की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने का प्रयास किया, लेकिन नदी में जलस्तर बढ़ने और तेज बहाव होने के कारण उन्हें निकाला नहीं जा सका. फिलहाल टीम ने दूसरे छोर पर फंसे लोगों तक रस्सा डाल दिया है. साथ ही दोनों को कंबल और खाद्य सामग्री पहुंचा दी है. फायर बिग्रेड की टीम ने कहा कल अगर जलस्तर कम होता है, तो दोनों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:Himachal Flood: बरसात से जल शक्ति विभाग को 1439 करोड़ का नुकसान, 7209 परियोजनाओं को पहुंची क्षति, गहराया पेयजल संकट

ABOUT THE AUTHOR

...view details