हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 21, 2020, 7:07 PM IST

ETV Bharat / state

चंबा की 7 पंचायतों की प्यास बुझाएगा चौहड़ा बांध, 25 हजार लोगों को मिलेगा लाभ

चौहड़ा बांध एक का पानी विकास खंड चंबा की सात पंचायतों की प्यास बुझाएगा. जल शक्ति विभाग चंबा इसके लिए पेयजल योजना का निर्माण करवाएगा. इस योजना के निर्माण से सात पंचायतों की करीब 25 हजार की आबादी लाभान्वित होगी.

chamera dam 1 chamba
चंबा की आधा दर्जन से अधिक पंचायतों को मिलेगा चमेरा बांध एक से पानी

चंबाःचौहड़ा बांध एक का पानी विकास खंड चंबा की सात पंचायतों की प्यास बुझाएगा. जल शक्ति विभाग चंबा इसके लिए पेयजल योजना का निर्माण करवाएगा. योजना के तहत डीपीआर तैयार करने की कवायद विभाग ने शुरू कर दी है.

इस योजना के निर्माण से सात पंचायतों की करीब 25 हजार की आबादी लाभान्वित होगी. योजना के तहत विभाग चौहड़ा से पानी को लिफ्ट किया जाएगा और ग्राम पंचायत खज्जियार के गांव मदराणी तक पहुंचाया जाएगा.

पानी को स्टोर करने के लिए गांव पुखरी में वाटर स्टोरेज फिल्टर टैंक का निर्माण किया जाएगा. यहां फिल्टर होकर पानी लोगों के घरों तक पहुंचेगा. जानकारी के अनुसार ब्लॉक के तहत पंचायत द्रड्डा, परिहार, कोहलड़ी, चीलबंगला, खज्जियार, औड़ा और पंजोह की आबादी करीब 25 हजार है. हालांकि क्षेत्र को अन्य योजनाओं से भी जोड़ा गया है.

मगर कई बार गर्मियों में ग्रामीणों को पीने के पानी की किल्लत से जूझना पड़ता है. इसी समस्या के समाधान को लेकर जल शक्ति विभाग की ओर से योजना की डीपीआर तैयार की गई है. योजना के पूरा होने से क्षेत्र में पानी की किल्लत काफी हद तक खत्म हो जाएगी. इससे गर्मियों में भी लोगों को पर्याप्त पानी मिलेगा.

जल शक्ति विभाग चंबा के अधिशाषी अभियंता दिनेश कपूर ने बताया कि योजना के तहत डीपीआर तैयार की जा रही है. डीपीआर तैयार होने के बाद सरकार की ओर से बजट का प्रावधान किया जाएगा. इसके बाद काम शुरू किया जा सकेगा.

पढ़ेंःबेदर्द अफसराशाही: दिव्यांग महिला के कंधों पर सौंप दी 13 हजार उपभोक्ताओं का बिल जमा करने की जिम्मेदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details