हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चंबा में खुले स्कूल, कोरोना दिशा निर्देशों का हो रहा पालन

By

Published : Feb 1, 2021, 5:35 PM IST

चम्बा के डीएवी स्कूल में भी आज सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे जहां पर सबसे पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई. उसके बाद बच्चों को कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए बिठाया गया, जो बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए उनके लिए स्कूल प्रबंधन की ओर से ऑनलाइन क्लासों का भी इंतजाम किया गया है. आज से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 5वीं, 8वीं और 9वीं से लेकर जमा 2 तक के छात्रों की पढ़ाई होगी. डीएवी स्कूल के प्रिंसिपल अशोक गुलेरिया ने बताया कि हर प्रकार से कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए बच्चों को स्कूल के अंदर प्रवेश करवाया गया.

SCHOOLS REOPEN IN CHAMBA
फोटो

चंबा: आखिर लंबे समय के इंतजार के बाद स्कूलों में बच्चों की रौनक एक बार फिर देखने को मिली. आज सुबह ही अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल छोड़कर काफी उत्सुक दिख रहे थे. स्कूलों में पूरी तरह से शिक्षकों की ओर से सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जा रहा था. स्कूल के मुख्य गेट पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही, ताकि किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न बरती जाए.

कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस का रखा जा रहा ख्याल

चम्बा के डीएवी स्कूल में भी आज सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे जहां पर सबसे पहले उनकी थर्मल स्कैनिंग की गई. उसके बाद बच्चों को कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए बिठाया गया, जो बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए उनके लिए स्कूल प्रबंधन की ओर से ऑनलाइन क्लासों का भी इंतजाम किया गया है. साथ ही बच्चों को क्लास रूम में भी वीडियो के माध्यम से पढ़ाने की कोशिश की जा रही है. विद्यालय प्रबंधन के पूरी कोशिश रहेगी कि बच्चों की परीक्षाओं तक बच्चों को पूरी तरह से तैयार किया जाए.

वीडियो.

सोमवार से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 5वीं, 8वीं और 9वीं से लेकर जमा 2 तक के छात्रों की पढ़ाई होगी. रविवार को शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए आदेशों में कहा गया है कि स्कूल प्रिंसीपल अपने लेवल पर कोई भी फैसला ले सकते हैं. इसके अलावा अगर किसी स्कूल में शिक्षक कोरोना पॉजिटिव आ जाते है, तो ऐसे में स्कूल प्रबंधन ही यह बड़ा फैसला ले सकते है कि स्कूलों को बंद रखना है या नहीं. उसी के आधार पर बोर्ड व नॉन बोर्ड के छात्रों को स्कूलों में बुलाना होगा.

शिक्षा विभाग छात्रों की संख्या की रिपोर्ट सभी स्कूलों से मांगेगा. अहम यह है कि आज से ही आईटीआई, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेजों के अलावा दूसरे शिक्षण संस्थान भी खुल गए हैं. इसके साथ ही 15 फरवरी से विंटर क्लोजिंग स्कूलों में भी शिक्षक व छात्रों को आना होगा. विंटर क्लोजिंग स्कूलों में 12 फरवरी तक अवकाश रहेगा, वहीं 13 व 14 फरवरी को सरकारी अवकाश है.

सरकार ने लिया यह फैसला

सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूल, कॉलेज खुलने के बाद सरकारी व प्राइवेट स्कूल प्रबंधन को कोविड की गाइडलाइन का पालन खुद करवाना होगा. हालांकि सरकार ने पहले चरण में 5वीं और 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा अभी की है. इसके साथ ही कालेजों की अगर बात करें, तो प्रदेश में 8 फरवरी के बाद कॉलेज भी खुल जाएंगे. इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए है कि पूरी सैनिटाइजेशन का भी छात्रों को ध्यान रखना होगा.

फिलहाल लंबे समय के अंतराल बाद अब हिमाचल प्रदेश के स्कूल व कॉलेजों को खोलने की शुरुआत हो गई है. बताया जा रहा है कि स्कूलों में छात्रों की हाजिरी को अनिवार्य नहीं किया जाएगा. अगर अभिभावक व छात्र अभी तक संक्रमण को लेकर डर रहे हैं, तो उनका आना अनिवार्य नहीं होगा.

जहां बच्चे स्कूल खुलने को लेकर काफी उत्सुक थे वही अभिभावक भी इस बात से संतुष्ट थे कि उनके बच्चे अब कोरोना के इस काल के बाद स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि सरकार की ओर से स्कूलों को खोला गया है और वहां पर पूरी तरह से कोविड-19 के नियमों का पालन किया जा रहा है. वहीं, बच्चे भी इस बात को लेकर काफी खुश दिखे क्योंकि बच्चों की परीक्षाएं अब बहुत नजदीक है और उन्हें भी चिंता है कि जल्द से जल्द वह अपने सलेबस को भी कवर कर पाए.

कक्षाओं में रखा जा रहा सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल

वहीं, डीएवी स्कूल के प्रिंसिपल अशोक गुलेरिया ने बताया कि आज से स्कूल खुल चुके हैं और हर प्रकार से कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए बच्चों को स्कूल के अंदर एंटर करवाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्कूल में कक्षाओं में सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. खाने के वक्त भी बच्चों को 2 शिफ्टों में भेजा जाएगा ताकि किसी भी तरह के संक्रमण करने का कोई खतरा ना रहे, जो बच्चे स्कूल नहीं आए हैं. उनके लिए ऑनलाइन क्लास का भी पूरा इंतजाम किया गया है और मैं उम्मीद कर रहे हैं कि सब बढ़िया तरीके से चलता रहे.

ये भी पढ़ेंः-हमीरपुर में खुले स्कूल, छात्रों की हो रही थर्मल स्कैनिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details