हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चंबा अस्पताल में अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर कार्यक्रम, मधुमेह के बारे में दी गई जानकारी

By

Published : Oct 2, 2020, 2:19 PM IST

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल कॉलेज चंबा कम अस्पताल के सभागार में अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जालम भारद्वाज ने की. इस दौरान लोगों के रक्तचाप व मधुमेह की जांच भी की गई.

Chamba Hospital
चंबा अस्पताल

चंबा: स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल कॉलेज चंबा कम अस्पताल के सभागार में अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जालम भारद्वाज ने की. इस दौरान लोगों के रक्तचाप व मधुमेह की जांच भी की गई.

डॉ. जालम भारद्वाज ने कहा कि बुढ़ापा कोई बीमारी नहीं बल्कि एक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं. सामान्यत शारीरिक रूप से बुढ़ापा शरीर में ताकत और प्रतिरोधक क्षमता की कमी लाता है. इस कारण बुढ़ापे में कोई न कोई बीमारी लगने की संभावना अधिक होती जाती है.

शारीरिक क्षमता के घटने के साथ ही बीमारीयों की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में वृद्ध व्यक्ति को एक समर्पित देखभाल एवं सुविधाओं की जरूरत रहती है. ऐसी स्थिति में वो सभी अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाते रहें.

कार्यक्रम के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. करण हितैषी ने पावर प्वाइंट के माध्यम से उम्र के साथ स्वास्थ्य में बदलाव और बुढ़ापे में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक करवाया. इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हरित पुरी, डॉ. शैलजा सूर्या, डॉ. हिमानी, डॉ. सुरेश, स्वास्थ्य शिक्षिका निर्मला ठाकुर, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नीलम व सुनील और स्वास्थ्य कार्यकर्ता नरेंद्र भी मौजूद रहे.

वहीं, दूसरी ओर चंबा के जिला कार्यक्रम अधिकारी का कहना है कि मधुमेह रोग के बारे में लोगों को करीब से जानकारी दी गई और कैसे इससे बचाव करना है इसके बारे में अवगत करवाया गया.

ये भी पढ़ें:सदर विधायक पवन नैयर ने उठाऊ सिंचाई योजना का किया शिलान्यास, किसानों को मिलेगी सुविधाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details