हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 8, 2021, 12:08 PM IST

Updated : Jan 8, 2021, 12:23 PM IST

ETV Bharat / state

चंबा में करोडो़ं की लागत से बनेंगे तीन पार्क, कई सुविधाओं से होगा लैस

जिला चंबा के जोत, बनीखेत और किलाड़ में करोड़ों की लागत से तीन नेचर पार्कों का निर्माण किया जाएगा. नेचर पार्कों का निर्माण करने का उद्देश्य अधिक पर्यटकों के कदम यहां खींचना है. नेचर पार्कों में रेस्टोरेंट, टूरिस्ट हट, शौचालय व टेंट की सुविधाएं होंगी. साथ ही यहां सनसेट व सनराइज प्वाइंट भी बनाए जाएंगे.

चंबा में करोडो़ं की लागत से बनेंगे तीन पार्क, मिलेंगी एडवांसड सुविधाएं
Parks will be built for tourists in Banikhet jot and Pangi

चंबा:2021 में जिले में पर्यटन को पंख लगेंगे. इसके लिए जिला प्रशासन व वन विभाग ने योजना तैयार कर कार्य शुरू कर दिया है. योजना के तहत वन विभाग की ओर से जिले में तीन नेचर पार्कों का निर्माण किया जाएगा. ये पार्क पर्यटन स्थल जोत, बनीखेत व पांगी के किलाड़ में बनाए जाएंगे.

जोत में बनने वाले नेचर पार्क का निर्माण करीब एक करोड़ 16 लाख 90 हजार रुपये से किया जाएगा. बनीखेत में बनने वाले नेचर पार्क के निर्माण पर करीब 2 करोड़ तक खर्च आएगा. पांगी के किलाड़ में बनने वाले नेचर पार्क पर 50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे.

नेचर पार्कों में होंगी ये सुविधाएं

नेचर पार्कों में बनीखेत में बनने वाले नेचर पार्क में रेस्टोरेंट, टूरिस्ट हट, शौचालय व टेंट की सुविधाएं होंगी. इसके अलावा यहां साहसिक गतिविधियां भी करवाई जाएंगी. जोत में बनने वाले नेचर पार्क में सनसेट व सनराइज प्वाइंट भी बनाए जाएंगे. जोत के पहाड़ों से सूर्योदय व सूर्यास्त का नजारा देखने लायक होता है.

क्या कहते चंबा के डीसी ?

चंबा के डीसी उपायुक्त दुनी चंद राणा ने कहा कि जिले के अनछुए पर्यटन स्थलों को उजागर करने, हथकरघा, स्थानीय उत्पादों, ईको टूरिज्म व होम स्टे को अधिक मजबूती देनें, साहसिक खेलों व वाकिंग ट्रेल को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

इससे स्थानीय युवकों को स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे. जिले को पर्यटन के क्षेत्र में आगामी पांच- 10 वर्षों में शीर्ष स्थलों में शामिल करने के उद्देश्य से कार्ययोजना पर काम किया जाएगा. इसमें लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी.

Last Updated : Jan 8, 2021, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details