हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

इस दिन खड़ामुख पुल से नहीं होगी वाहनों की आवाजाही, जानिए प्रशासन ने क्यों लिया फैसला

भरमौर उपमंडल के लाहल में निर्माणाधीन विद्युत सब स्टेशन तक ट्रांसफार्मरों की ढुलाई की जाएगी. जिसके चलते खड़ामुख पुल से सात दिनों तक शाम साढ़े सात बजे से सुबह छह बजे तक एनएच पर स्थित वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी.

By

Published : Aug 2, 2019, 6:35 PM IST

Updated : Aug 2, 2019, 7:52 PM IST

खड़ामुख पुल.

चंबा: जिला के खड़ामुख पुल से गुजरने वाले यात्रियों को आगामी पांच अगस्त से 11 अगस्त तक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. इस दौरान भरमौर उपमंडल के लाहल में निर्माणाधीन विद्युत सब स्टेशन तक ट्रांसफार्मर की ढुलाई की जाएगी. जिसके चलते खड़ामुख पुल से सात दिनों तक शाम साढ़े सात बजे से सुबह छह बजे तक एनएच पर स्थित वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी.

प्रशासनिक अनुमति पत्र.

इस दौरान भारी-भरकम ट्रांसफार्मर को विशेष तकनीक के जरिए आर-पार किया जाएगा. हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड का दावा है कि इस कार्य के लिए यातायात नियम 115 के तहत प्रशासनिक अनुमति भी ले ली गई है. लिहाजा, उन्होंने इस कार्य में सहयोग की अपील की है और इस अवधि के बीच भरमौर से चंबा या चंबा से भरमौर की तरफ का कार्यक्रम न बनाने का आह्वान किया है.

इस आपात स्थिति के लिए प्रबंधन की ओर से पुल के दोनों तरफ एक-एक एंबुलेंस और छोटा वाहन तैनात रहेंगे. बता दें कि भरमौर के लाहल में 132/220/400 केवी सब स्टेशन का निर्माण कार्य एचपीपीटीसीएल द्वारा किया जा रहा है. इस सब स्टेशन के जरिए भरमौर क्षेत्र में होने वाले अनुमानित 700 मेगावाट बिजली उत्पादन को राष्ट्रीय ग्रिड तक पहुंचाया जाएगा. सब स्टेशन में स्थापित होने वाले ट्रांसफार्मर आकार व भार में बहुत बड़े हैं, जिन्हें खड़ामुख पुल के ऊपर से ले जाने के लिए अति आधुनिक तकनीकी का प्रयोग किया जा रहा है. इस तकनीकी को क्रियान्वित करने के दौरान पुल पर यातायात की आवाजाही को रोकना पड़ेगा, जिसके लिए प्रशासनिक अनुमति भी हासिल कर ली गई है.

एचपीपीटीसीएल के अधीक्षण अभियंता का कहना है कि ट्रांसफार्मर्स की ढुलाई का कार्य पांच अगस्त से 11 अगस्त तक शाम साढ़े सात बजे से सुबह छह बजे तक निर्धारित किया गया है. इसी के मद्देनजर इस कार्य को पूरा किया जाएगा. अभियंता ने कहा कि इस कार्य को पूरा करने के लिए जनता से सहयोग की अपील की गई है. सब स्टेशन के निर्माण से प्रदेश सरकार को प्रतिवर्ष करोड़ों रुपयों की आमदनी होगी. वहीं, क्षेत्र की जनता को चैबीस घंटे बिजली उपलब्ध होगी.

Last Updated : Aug 2, 2019, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details