हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चंबा में विश्व पर्यावरण दिवस पर लगाए गए 500 से अधिक देवदार के पेड़

विश्व पर्यावरण दिवस सलोनी उपमंडल के डिब्रू गांव में समाजसेवी और स्थानीय लोगों ने वन विभाग के सहयोग से देवदार के 500 पौधे लगाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की. कोरोना महामारी के इस दौर में सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखा गया और जितने भी लोग वन विभाग की टीम बके साथ पौधे लगा रहे थे, सभी ने मास्क पहने हुए थे.

By

Published : Jun 5, 2020, 10:57 PM IST

world environment day chamba
चंबा में विश्व पर्यावरण दिवस पर लगाए गए 500 से अधिक देवदार के पेड़

चंबा:विश्व पर्यावरण दिवस सलोनी उपमंडल के डिब्रू गांव में समाजसेवी और स्थानीय लोगों ने वन विभाग के सहयोग से देवदार के 500 पौधे लगाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की. कोरोना महामारी के इस दौर में सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखा गया और जितने भी लोग वन विभाग की टीम बके साथ पौधे लगा रहे थे, सभी ने मास्क पहने हुए थे. इस दौरान पौधारोपण करने के लिए गांव की महिलाओं ने भी अपना योगदान दिया. यही कारण है कि पिछले तीन दिनों से गांव के लोग अलग-अलग क्षेत्रों में पौधरोपण कर रहे थे.

वहीं, दूसरी ओर समाजसेवी हिंगराज चिराग का कहना है कि पिछले 25 सालों से वह लगातार पर्यावरण को लेकर कार्य कर रहा हैं और पर्यावरण संरक्षण को लेकर लगातार पौधारोपण करता रहता हूं.

चंबा में विश्व पर्यावरण दिवस पर लगाए गए 500 से अधिक देवदार के पेड़

आज भी हमने गांव वालों की तरफ से देवदार के पांच पेड़ लगाने की मुहिम चलाई हुई है और इन पौधों को लगाने के बाद हम यह संदेश देना चाहते हैं कि जो हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती है, अगर इसको बरकरार रखना है, तो इसके लिए हमें उचित कदम उठाने होंगे.

डीएफओ सलोनी अशोक कुमार आनंद का कहना है कि हमें पर्यावरण को बचाने के लिए मुहिम चलानी चाहिए. जिस तरह से आज हम विश्व पर्यावरण दिवस को मना रहे हैं, हमें सिर्फ एक ही दिन इसे नहीं मनाना चाहिए जबकि जो भी हम पौधे लगाएं उनकी हमें देखभाल करनी चाहिए. तभी जाकर हम अपने पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें:विश्व पर्यावरण दिवस: CM जयराम ने की लोगों से पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने की अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details