हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश सरकार कोविड-19 से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग: उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर

सोमवार को चंबा में हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि यह अभियान स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज और जिला प्रशासन और अलग अलग गैर सरकारी संस्थानों के सामूहिक सहयोग से चलाया जा रहा है. इस अभियान के लिए जिला चंबा में 600 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमें गठित की गई हैं. प्रत्येक टीम में दो-दो सदस्य शामिल रहेंगे और राज्य सरकार कोविड-19 की वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग, सतर्क और तैयार है.

By

Published : Nov 30, 2020, 5:32 PM IST

Industries Minister Bikram Singh Thakur on corona cases in himachal
फोटो.

चंबा:उद्योग, परिवहन एवं श्रम व रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 की वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग, सतर्क और तैयार है.

सभी लोगों की कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि रोगों के लक्षणों के प्रति स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से जानकारी एकत्रित की जा रही है.

लक्षण पाए जाने पर सेंपल भी एकत्रित किए जाएंगे

कोरोना के लक्षण पाए जाने पर सेंपल भी एकत्रित किए जाएंगे. सोमवार को चंबा में हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि यह अभियान स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज और जिला प्रशासन और अलग अलग गैर सरकारी संस्थानों के सामूहिक सहयोग से चलाया जा रहा है.

फोटो.

इस अभियान के लिए जिला चंबा में 600 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमें गठित की गई हैं. प्रत्येक टीम में दो-दो सदस्य शामिल रहेंगे. उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर का अभियान का शुभारंभ करने और बैठक में मार्गदर्शन करने के लिए पधारने पर आभार व्यक्त किया और आश्वासन देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी भरसक प्रयास किए जा रहे हैं और बेहतरीन आशातीत सार्थक परिणाम निकलेंगे.

13 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूला गया है

बैठक में पुलिस अधीक्षक चंबा अरुण कुमार ने बताया कि जिला में बिना फेस मास्क वह सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन करने वाले 2600 के करीब अब तक लोगों के चालान काटे गए हैं और 13 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूला गया है.

मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि किसी को भी कोविड-19 के लक्षण जैसे नजला, जुकाम, खांसी, बुखार, स्वाद या सूंघने की शक्ति में बदलाव, सांस लेने में कठिनाई महसूस हो तो वे लोग अपनी जानकारी घर द्वार पर आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अवश्य बताएं और आवश्यकतानुसार अपनी जांच भी करवाएं.

रिक्त पदों को भरने का मामला

मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने आश्वासन देते हुए कहा कि जिले में स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को भरने का मामला भी प्रदेश सरकार के ध्यान में लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित बनाने के लिए लोगों को नियमित तौर पर जागरूक किया जाए.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश गुलेरी ने जिला में कोविड-19 के बारे में विस्तार से प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि जिला के 5 लाख 80 हजार के करीब की आबादी तक इस अभियान के माध्यम से डेटाबेस तैयार किया जा रहा है.

प्रचार प्रसार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

उद्योग मंत्री ने इस दौरान प्रचार सामग्री का विधिवत रूप से विमोचन किया और जिला के 7 स्वास्थ्य खंडों के खंड चिकित्सा अधिकारियों को प्रचार-प्रसार सामग्री भी वितरित की. इससे पूर्व बचत भवन के मुख्य द्वार से प्रचार प्रसार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details