हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

धरवाला के तूर गांव में देवदार की अवैध लकड़ी बरामद, आरोपियों को लगाया डेढ़ लाख से अधिक का जुर्माना

चंबा वनमंडल धरवाला के तूर गांव में दबिश देकर विभाग ने तीन लोगों से देवदार की अवैध लकड़ी बरामद की है. लकड़ी को वन विभाग ने अपने कब्जे में लेकर आरोपियों को एक लाख 68 हजार रूपयों का जुर्माना लगाया है. वन विभाग की टीम ने मौके पर 1 लाख 9 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया है. 59 हजार बची जुर्माना राशि को जमा करवाने के लिए कुछ दिन का समय दिया गया है. समय पर बची राशि का भुगतान नहीं करने पर आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : May 19, 2021, 3:11 PM IST

chamba
फोटो

चंबा: जिला के चंबा वनमंडल धरवाला के तूर गांव में दबिश देकर विभाग ने तीन लोगों से देवदार की अवैध लकड़ी बरामद की है. लकड़ी को वन विभाग ने अपने कब्जे में लेकर आरोपियों को एक लाख 68 हजार रूपयों का जुर्माना लगाया है. विभाग ने एक लाख नौ हजार की राशि वसूल कर ली है. बहरहाल वन विभाग आगामी कारवाई में जुटा है.

दरअसल वन विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में रूटीन पेट्रोलिंग चला रही थी. आरक्षित वन क्षेत्र कुंडी में टीम रूटीन की पेट्रोलिंग के दौरान जंगल में सूखे पेड़ों को काटने के निशान मिले. टीम ने वन क्षेत्र के साथ लगते गांवों में दबिश दी. इस दौरान तूर गांव में घरों की तलाशी ली गई. इस दौरान तीन घरों से देवदार की लकड़ी बरामद की गई. वन विभाग की टीम ने आरोपियों को इस लकड़ी का परमिट या बिल दिखाने को कहा, लेकिन वह लकड़ी से संबंधित किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं दिखा पाए. इसके बाद तीनों व्यक्तियों पर कार्रवाई की गई.

जुर्माना राशि जमा न करवाने आरोपी के खिलाफ होगी कार्रवाई

वन विभाग ने एक व्यक्ति को 28 हजार, दूसरे को 56 हजार और तीसरे व्यक्ति को 84 हजार का जुर्माना किया है. वन विभाग की टीम ने मौके पर 1 लाख 9 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया है. 59 हजार बची जुर्माना राशि को जमा करवाने के लिए कुछ दिन का समय दिया गया है. समय पर बची राशि का भुगतान नहीं करने पर आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी.

डीएफओ चंबा अमित शर्मा ने की खबर की पुष्टि की

डीएफओ चंबा अमित शर्मा ने खबर की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि सभी वन क्षेत्रों में रूटीन गश्त हो रही है. जिसे लेकर वन क्षेत्र के आधार पर टीमों का गठन किया गया है. इसी दौरान आरक्षित कुंडी वनपरिक्षेत्र के तहत तीन लोगों से देवदार की अवैध लकड़ी बरामद की है. मौके पर चालान काट कर जुर्माना किया गया है.

ये भी पढ़ें:धीरे-धीरे गांव की ओर बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, ग्रामीण क्षेत्रों में मरीज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हैं निर्भर

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details