हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य विभाग को मिलेंगे दस लैब टेक्नीशियन, निदेशालय ने दिए आदेश

अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा लैब टेक्नीशियन की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग को स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा 10 लैब टेक्नीशियन को आउट सोर्स करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं.

By

Published : Dec 10, 2020, 10:43 AM IST

फोटो
फोटो

चंबा: चंबा जिला में भी आए दिन कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसको देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा लैब टेक्नीशियन की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग को स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा 10 लैब टेक्नीशियन को आउट सोर्स करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं.

पीसीआर और रेपिड टेस्ट के लिए टेक्नीशियन का होना बेहद जरूरी

बता दें कि चंबा जिला में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए जहां एक तरफ स्वास्थ्य कर्मचारी संक्रमित हो रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर पीसीआर और रैपिड टेस्ट के लिए टेक्नीशियन का होना बेहद जरूरी है. हालांकि, पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में लैब टेक्नीशियन की संख्या बेहद कम है. उसी के मध्य नजर कोरोना काल में इसकी संख्या को अधिक करने के लिए विभाग ने निर्देश दिए हैं, ताकि चंबा जिला में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या को टेस्ट के माध्यम से जांचा जाए.

10 लैब टेक्नीशियन आउट सोर्स करने के लिए कहा
चंबा के सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी ने कहा कि कि चंबा जिला में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसके चलते विभाग को 10 लैब टेक्नीशियन आउट सोर्स करने के लिए कहा गया है, ताकि अधिक से अधिक टेस्ट हो सके और उसकी रिपोर्ट आने में देरी ना हो. इसी के मद्देनजर सरकार ने फैसला किया है और विभाग को इसके बारे में अवगत करवाया गया है. हालांकि, जितने अधिक लैब टेक्नीशियन होंगे टेस्ट की संख्या भी उतनी ही बढ़ेगी, जिसका लाभ जिला को मिलेगा.

वीडियो
जिला में कोरोना वायरस की संख्या में हो रही बढ़ोतरी

चंबा जिला में कोरोना वायरस की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. आए दिनों संक्रमित मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है, जिसके चलते जिला की चिंताएं भी बढ़ना लाजिमी है. एक समय ऐसा था जब चंबा जिला में कोरोना वायरस के मामले ना के बराबर हो गए थे, लेकिन आज हालात बद से बदतर हो चुके हैं.

ऐसे में विभाग अधिक से अधिक टेस्टिंग करके मामले सामने लाने का प्रयास कर रहा है, ताकि अन्य लोगों को इस संक्रमण से बचाया जा सके. चंबा जिला में तेजी से हर रोज आंकड़ा बढ़ता जा रहा है, जो जिला के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. उम्मीद है कि आने वाले समय में चंबा जिला इस महामारी से उभर पायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details