हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चंबा में पहाड़ों पर हिमपात, भारी बर्फबारी से रास्ते हुए बंद

चंबा जिला के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है. देर रात चंबा जिला के पहाड़ों पर दो से तीन फीट के आसपास हिमपात हुआ है. जिसके चलते पांगी घाटी को जाने वाला सच पास दर्रा तरह पूरी तरह से बंद हो गया है. चूराह प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को इस तरफ ना जाने की हिदायत दी, क्योंकि भारी बर्फबारी से रास्ता बंद हो गया है, जिसके चलते हिमस्खलन का भी खतरा बना रहता है.

By

Published : Mar 24, 2021, 10:50 AM IST

Updated : Mar 24, 2021, 10:56 AM IST

Fresh snowfall increases in the mountains of Chamba
फोटो

चंबा:जिला में एक बार फिर सर्दी लौट आई है जिसके चलते चंबा जिला के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है. बता दे कि देर रात चंबा जिला के पहाड़ों पर दो से तीन फीट के आसपास हिमपात हुआ है जिसके चलते पांगी घाटी को जाने वाला सच पास दर्रा तरह पूरी तरह से बंद हो गया है बता दें कि चूराह प्रशासन ने भी लोगों और पर्यटकों को साच पास की तरफ ना जाने की हिदायत दी है.

चंबा में एक बार फिर भारी बर्फबारी

मार्च के महीने में गर्मी अपनी दस्तक दे देती है जिसके चलते लोग अपने गर्म कपड़ों को समेटना शुरू कर देते हैं. लेकिन, एक बार फिर मार्च के महीने में पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है और ठंड एक बार फिर जिला में लौट आई है. जिसकी वजह से लोगों ने अपने गर्म कपड़े दोबारा से पहनना शुरू कर दिए हैं. ताकि, ठंड से बचा जा सके हालांकि मार्च के महीने में अमूमन बेहद कम पहाड़ों पर बर्फबारी देखने को मिलती है लेकिन देर रात चंबा जिला के करीब 1 दर्जन से अधिक पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हुई है जिसके चलते इस बर्फबारी ने सर्दी का एहसास करवा दिया है.

वीडियो रिपोर्ट.

बर्फबारी से प्राकृतिक स्रोत में बढ़ता है जलस्तर

प्राकृतिक स्रोत के लिए बेहतर है बर्फबारी का होना जितनी बर्फबारी पहाड़ों पर होती है उससे जो प्राकृतिक स्रोत होते हैं उनमें एक बार फिर पानी बढ़ जाता है आगे गर्मी का मौसम है ऐसे में जमीन में पानी का होना बेहद जरूरी होता है. ताकि, प्राकृतिक स्रोत पानी से भरे रहें और गर्मी में लोगों को पानी की दिक्कतों से दो-चार ना होना पड़े.

ये भी पढ़े:-हिमाचल में जमकर बरसे बादल, बुधवार को भी ऊपरी क्षेत्रों में खराब रहेगा मौसम

Last Updated : Mar 24, 2021, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details