हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मक्की की फसल के लिए संजीवनी बन कर बरसी बारिश, किसानों के खिले चेहरे

By

Published : Apr 19, 2020, 9:40 AM IST

Updated : Apr 19, 2020, 11:32 AM IST

काफी दिनों से बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ती जा रही थी. बारिश होने से अब किसान काफी खुश दिखाई दे रहे हैं ऐसे में लाजमी है कि पहाड़ी इलाकों में किसान मक्की की फसल बीज पाएंगे.

मक्की की फसल
मक्की की फसल

चंबा: जिला में लगातार 24 घंटे से हो रही भारी बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है, हालांकि इस बारिश के चलते पहाड़ी इलाकों में किसान काफी खुश दिखाई दे रहे हैं.

चंबा जिला के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों मक्की की फसल की बिजाई होती है, ऐसे में बारिश किसानों के लिए संजीवनी बन कर बरसी है. बारिश के चलते अब किसान मक्की की फसल की बिजाई कर पाएंगे हालांकि बिजाई से पहले जमीन में नमी का होना बेहद जरूरी है ताकि मक्की की फसल की बिजाई आसानी से हो सके.

काफी दिनों से बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ती जा रही थी. बारिश होने से अब किसान काफी खुश दिखाई दे रहे हैं ऐसे में लाजमी है कि पहाड़ी इलाकों में किसान मक्की की फसल बीज पाएंगे. बता दें कि चंबा जिला के तीसा, पांगी, भरमौर, सलूणी सहित कई इलाकों में मक्की की फसल की बिजाई होने को है.

वीडियो रिपोर्ट.

किसानों का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में मक्की की फसल की बिजाई की जानी है ऐसे में जमीन में नमी का होना बेहद जरूरी हो जाता है. हालांकि बिना बारिश के मक्की की फसल की बिजाई नहीं हो पाती है, ऐसे में बारिश के बाद मक्की की फसल को बीजने में आसानी होगी. चंबा जिला के पहाड़ी इलाकों में एक ही फसल की जाती है जो मक्की के रूप में होती है ऐसे में किसान खेतों में खूब मेहनत करते हैं.

ये भी पढ़ें:तबलीगी जमात ने हिमाचल में बढ़ाई कोरोना पॉजिटिव की संख्या: सीएम जयराम

Last Updated : Apr 19, 2020, 11:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details