हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

शिक्षा विभाग चंबा की पहल, ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित बच्चों को दिए जाएंगे नोट्स

चंबा जिला में शिक्षा विभाग ने छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी है. जो छात्र ऑनलाइन नहीं पढ़ पा रहे हैं, उन छात्रों की सहूलियत के लिए विभाग बच्चों के घर तक नोट्स मुहैया करवाएगा.

By

Published : Jul 18, 2020, 5:35 PM IST

education department will distribute notes to the needy students
फोटो.

चंबा: जिला में अब सरकारी स्कूलों में एक बार फिर ऑनलाइन पढ़ाई की प्रक्रिया शुरू हो गई है. चंबा के जिन इलाकों में नेटवर्क की समस्या पेश आती है, उन क्षेत्रों में रह रहे बच्चों को पढ़ाने के लिए भी शिक्षा विभाग ने तरकीब निकाली है. बताया जा रहा है कि जिला के दूरदराज के इलाके में शिक्षा विभाग छात्रों को नोट्स उपलब्ध करवाएगा.

मिली जानकारी के मुताबिक सरकारी स्कूल के अध्यापक बच्चों को संबंधित विषय की पाठ्य सामग्री बच्चों तक पहुंचाएंगे. स्मार्टफोन के आभाव में जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, शिक्षा विभाग उन्हें नोट्स मुहैया करवाएगा. जो सिलेबस ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है, उसी स्टडी मटेरियल के नोट्स बना कर विभाग बच्चों के घरों तक पहुंचाएगा.

वीडियो रिपोर्ट.

बता दें कि चंबा जिला के पांगी, भरमौर सहित कई इलाकों में नेटवर्क की सुविधा उपलब्ध नहीं है. जिसके चलते बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस स्थिति से निपटने के लिए बच्चों को शिक्षा विभाग ने पाठ्य सामग्री भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि बच्चों का सिलेबस समय पर पूरा करवाया जा सके.

चंबा के उच्च शिक्षा उपनिदेशक देवेंदर पाल का कहना है कि चंबा जिला में ऑनलाइन पढ़ाइ शुरू कर दी गई है, लेकिन दुर्गम इलाकों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसके मद्देनजर बच्चों को पाठ्य सामग्री पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

ये भी पढ़ें:पढ़ाई से कोई भी छात्र नहीं रहेगा वंचित, शिक्षा विभाग जरूरतमंदों तक पहुंचाएगा नोट्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details