हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

एहतियात के तौर पर चंबा की 29 पंचायतें सील, विधानसभा उपाध्यक्ष ने ली अधिकारियों की बैठक

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि जिला चंबा में कोरोना के पॉजिटिव मामले आने के बाद जिला की 29 पंचायतों को एहतियात के तौर पर सील कर दिया गया है. लोगों को मामले की संवेदनशीलता समझते हुए सभी नियमों और एहतियातों का पालन सुनिश्चित करना होगा.

By

Published : Apr 10, 2020, 10:42 AM IST

Deputy speaker hansraj
विधानसभा उपाध्यक्ष

चंबा: विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने गुरूवार को बचत भवन में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव और रोकथाम को लेकर जिला में उठाए गए कदमों और लोगों को दी जा रही आवश्यक खाद्य वस्तुओं और सुविधाओं की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की.

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि चंबा में कोरोना के पॉजिटिव मामले आने के बाद जिला की 29 पंचायतों को एहतियात के तौर पर सील कर दिया गया है. लोगों को मामले की संवेदनशीलता समझते हुए सभी नियमों और एहतियातों का पालन सुनिश्चित करना होगा.

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि जिले में सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की समुचित आपूर्ति जिला प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की गई है. उन्होंने होम डिलीवरी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयार की गई मोबाइल एप्लीकेशन की सराहना करते हुए कहा कि यह व्यवस्था लोगों को उनके घर द्वार पर सभी आवश्यक खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने में मददगार साबित होगी और लोगों की बाजार में भी आवाजाही न्यूनतम रहेगी.

वीडियो रिपोर्ट

जिले में विभिन्न स्थानों पर स्थापित क्वारंटाइन केंद्रों को लेकर विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने स्वयं भी इन केंद्रों का जायजा लिया है. उन्होंने बताया कि इनमें मुहैया की गई सुविधाएं पूरी तरह से संतोषजनक हैं. इन केंद्रों में रखे दो व्यक्तियों का 14 दिन क्वारंटाइन समाप्त होने के बाद उन्हें परिवहन निगम की बसों के माध्यम से उनके गंतव्य को भेजा जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि इन सभी लोगों को 14 दिनों का होम क्वारंटाइन भी काटना पड़ेगा ताकि को कोरोना संक्रमण की कोई भी संभावना शेष न रहे.

हंसराज ने कहा कि कर्फ्यू अवधि के दौरान जिले के विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में समूह मूवमेंट पर पूरी निगरानी रखी जाएगी. निगरानी की इस व्यवस्था में जहां ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं स्थानीय वन रक्षकों, पंचायत सचिवों, ग्राम रोजगार सेवकों और विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) को भी शामिल किया जाएगा. चूंकि सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं, ऐसे में शिक्षकों की सेवाएं भी ली जाएंगी. विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए साबुन सबसे कारगर हथियार है. ऐसे में जिला के प्रभावित क्षेत्रों में साबुन भी वितरित किए जाएंगे, ताकि लोग अपने घरों में बार-बार हाथ धोने में साबुन का उपयोग करें.

विधानसभा उपाध्यक्ष ने यह भी बताया कि जिला में एक्टिव केस फाइंडिंग की प्रक्रिया में अब तक करीब 4 लाख लोगों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्क्रीनिंग की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के अलावा पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, जल शक्ति विभाग समेत कोरोना वायरस की जंग से निपटने को लेकर चल रही मुहिम के साथ जुड़े अन्य विभाग पूरी तत्परता के साथ अपने कार्यों को अंजाम दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details