हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चंबा में आर्थिक गणना के दौरान डीसी ने किया आह्वान, जिला स्तरीय समिति से ली फीडबैक

आर्थिक गणना के लिए चंबा में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजिन किया गया. डीसी विवेक भाटिया ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान सातवीं आर्थिक गणना जिला के लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से की जा रही है.

By

Published : Sep 20, 2019, 8:30 AM IST

चंबा में आर्थिक गणना के दौरान डीसी ने किया आह्वान

चंबा:डीसी विवेक भाटिया ने जिला के सभी लोगों से सातवीं आर्थिक गणना के लिए सही सूचना प्रदान करने का आग्रह किया है. उन्होंने आर्थिक गणना के लिए आयोजित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि वर्तमान सातवीं आर्थिक गणना जिला के लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से की जा रही है.

विवेक भाटिया ने कहा कि इन केंद्रों के प्रभारी गांव व शहरी स्तर पर प्रगणकों और पर्यवेक्षकों द्वारा यह कार्य किया जा रहा है. ये प्रगणक हर भवन व आवास में जाकर परिवारों द्वारा चलाए जा रहे उद्यमों के विषय में सूचना एकत्रित करेंगे. विवेक भाटिया ने कहा कि आर्थिक गणना किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है.

लोगों द्वारा सही सूचना उपलब्ध करवाने से विकास को नई दिशा मिलती है. आर्थिक उत्पादन का मुख्य साधक होने के साथ-साथ मानव समुदाय योजना व विकास प्रक्रिया का मुख्य लाभार्थी भी है. गांव और शहरों में रह रहे समस्त परिवार आर्थिक प्रगति व विकास में सहायक होते हैं.

ये भी पढ़ें: नहीं थम रही सरकारी सीमेंट की बर्बादी, लापरवाही के चलते पत्थर में तब्दील हुई 47 बोरियां

खंड विकास अधिकारी ग्राम स्तर पर पंचायत प्रतिनिधियों व कर्मचारियों के समन्वय से आर्थिक गणना के प्रति जागरूकता के लिए प्रयास करेंगे. विवेक भाटिया ने कहा कि अर्थव्यवस्था के संगठित और असंगठित दोनों ही क्षेत्रों के समस्त उद्यमों और उनमें उपलब्ध रोजगार की गणना भावी योजनाओं के लिए उत्तम आंकड़ों का आधार प्रस्तुत करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details