हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 9, 2020, 12:36 PM IST

ETV Bharat / state

COVID-19: अब प्राथमिक और सिविल अस्पतालों में भी होंगे टेस्ट, विभाग ने लिया फैसला

चंबा में अब सिविल अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी कोरोना के टेस्ट होंगे. इसके लिए सिविल अस्पताल भरमौर, तीसा, डलहौजी, चुवाड़ी, सलूणी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाथरी समेत चूड़ी में कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर शुरू कर दिए गए हैं.

Chamba Medical College
चंबा मेडिकल कॉलेज

चंबा: जिला में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सिविल अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी टेस्ट होंगे. जिला में टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने यह फैसला लिया है. इसके तहत सिविल अस्पताल भरमौर, तीसा, डलहौजी, चुवाड़ी, सलूणी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाथरी समेत चूड़ी में कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर शुरू कर दिए गए हैं. यहां प्रतिदिन कोरोना के सैंपल एकत्रित किए जाएंगे.

एहतियात बरतने की आवश्यकता

मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा डॉ. राजेश गुलेरी ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ती संख्या को देखते यह जरूरी है कि लोग समय रहते अपने कोविड टेस्ट करवाएं और जिन लोगों में मधुमेह और उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी समस्या है, उन्हें इस समय एहतियात बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से कोरोना के जिले में ज्यादा मामले आए हैं.

समय रहते कोविड टेस्ट करवाएं

खांसी, बुखार, गले में खराश एवं दर्द, बहती या बंद नाक छींके आना और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण हो तो उसे हल्के में न लें और तत्काल कोविड का टेस्ट करवाएं. जल्द टेस्ट करवाने और पॉजिटिव आने पर समय रहते व्यक्ति को आइसोलेट भी किया जा सकता है. इसके साथ ही इसे फैलने से रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस समय कोरोना महामारी को लेकर किसी तरह का भ्रम पैदा नहीं करना है.

चंबा में लगातार सामने आ रहे मामले

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने ये उचित कदम उठाया है. अब चंबा जिला के उन सभी प्राथमिक और सिविल अस्पतालों में टेस्ट होंगे, जहां लोगों को अपने क्षेत्र में सुविधा मिलेगी. हालांकि इसके बारे में पहले भी कहा गया था कि ग्रामीण क्षेत्र में टेस्टिंग बढ़ाई जाए, ताकि अधिक लोगों के टेस्ट हो सके. यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने अब इसके बारे में अधिसूचना जारी कर दी है.

टेस्टिंग दोगुने करने के प्रयास

सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी का कहना है कि चंबा जिला के ग्रामीण इलाकों में टेस्टिंग अधिक हो इसके लिए चंबा जिला के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल में अब अधिक कोरोना वायरस की टेस्टिंग होगी. इसके बारे में निर्देश दिए जा चुके है. हमारा प्रयास यही है जिस तरह के मामले सामने आ रहे है उस तरह से टेस्टिंग दौगुनी हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details