हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 15, 2021, 10:43 PM IST

ETV Bharat / state

21वीं सदी में भी नहीं थम रहे चाइल्ड मैरिज के मामले, चंबा में रुकवाया गया बाल विवाह

चाइल्ड लाइन चंबा ने एक और बाल विवाह रुकवाने में सफलता हासिल की है. नाबालिग के परिजनों की काउंसलिंग की गई है. साथ ही उन्हें उन्हें बाल विवाह से संबंधित कानून के बारे में भी बताया गया.

photo
फोटो

चंबा: बाल विवाह पर अंकुश लगाने के काम में जुटी चाइल्ड लाइन चंबा ने एक और बाल विवाह रुकवाने में सफलता हासिल की है. समय रहते बाल विवाह को रुकवा लिया गया. नाबालिग के परिजनों की काउंसलिंग की गई है. साथ ही उन्हें उन्हें बाल विवाह से संबंधित कानून के बारे में भी बताया गया.

जानकारी के अनुसार चाइल्ड लाइन को टोल फ्री नंबर 1098 पर एक पंचायत में 16 वर्षीय नाबालिग लड़की का विवाह 19 वर्षीय लड़के से करवाए जाने की सूचना मिली. विवाह की तारीख 14 मार्च तय की गई थी. सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन चंबा ने प्रशासन से संपर्क कर पूरे मामले से अवगत करवाया.

इस पर चाइल्ड लाइन की टीम संबंधित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ मौके पर पहुंची और बाल विवाह रुकवाया. इसके अतिरिक्त टीम ने परिवार के सदस्यों की काउंसलिंग भी की और उन्हें बाल विवाह से संबंधित कानून के बारे में भी बताया गया.

चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक कपिल शर्मा ने कहा कि चाइल्ड लाइन को बाल विवाह की शिकायत मिली थी. इस पर टीम ने प्रशासन व पुलिस के सहयोग से बाल विवाह रुकवाया. चाइल्ड लाइन टीम ने परिवार के सदस्यों को कानून संबंधी जानकारी दे दी है. कुछ ही दिनों में टीम एक बार फिर दोनों पक्षों के घर पर जाकर उनकी काउंसलिंग करेगी. उन्होंने लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि बाल विवाह की सूचना टोल फ्री नंबर 1098 पर जरूर दें. सूचना देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाती है.

ये भी पढे़ंः-47वीं जूनियर स्टेट कबड्डी चैंपियनशिप: लड़कियों के वर्ग में बिलासपुर तो लड़कों के वर्ग में सोलन बना चैंपियन

ABOUT THE AUTHOR

...view details