हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

लक्की ड्रॉ के नाम पर लाखों की ठगी करने वाला मास्टर माइंड पटना से गिरफ्तार, ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

चंबा पुलिस ने जनसाधारण को सूचित करते हुए अपील की अगर यदि भविष्य में ऐसे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आएं, ताकि होने वाले नुकसान से बचा जा सके. अपने आसपास के लोगों को भी सतर्क रहने के लिए जागरूक करें.

By

Published : Nov 18, 2019, 12:42 AM IST

Updated : Nov 18, 2019, 7:00 AM IST

पकड़े गए आरोपी

चंबा: कूपन के जरिए धोखाधड़ी (Fraud) की वारदात को अंजाम देने के एक मामले में चंबा पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. मामले के मुख्य आरोपी समेत कुल चार आरोपियों को हिरासत में लिया गया है. मामले की पुष्टि करते हुए एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने बताया कि आरोपियों को दानापुर (पटना) न्यायालय में पेश करवाया गया जहां से आरोपियों को 6 दिन के ट्रांजिट रिमांड पर चंबा लाया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार पुलिस थाना चुवाड़ी में अनिल कुमार सुपुत्र मान सिंह निवासी (चुवाड़ी) ने चुवाड़ी थाना में आकर शिकायत दर्ज करवाई कि डाक के माध्यम से (safe and secure marketing pvt ltd ) द्वारा एक कूपन जिसमें SUV गाड़ी इनाम के तौर पर प्राप्त हुई है. जिसके बदले में उन्हें कुछ राशि टैक्स के तौर पर देने के लिए बतलाया.

जिस पर उपरोक्त इनाम पाने के लिए आरोपियों के झांसा में आकर धोखाधड़ी से 2,20,000 हजार रुपये आरोपियों ने अपने खाता में डलवा लिए गए. जिसके बदले में उन्हें कोई भी इनाम प्राप्त ना हुआ. जिस पर शक होने पर पीड़ित ने पुलिस थाना चुवाड़ी में आकर शिकायत दर्ज करवाई.

पकड़े गए आरोपी

शिकायत पर पुलिस अधीक्षक चंबा द्वारा एक टीम का गठन किया गया और उक्त कॉलर की कॉल डिटेल, बैंक डिटेल ली गई, जिस पर उपरोक्त टीम को बिहार भेजा गया. आरोपी की कॉल डिटेल व लोकेशन के आधार पर उपरोक्त टीम ने बिहार के इलाकों में जगह जगह पर दबिश दी गई.

जिस पर कड़ी मशक्कत के बाद जहां से इस स्कैम के मुख्य सरंगना अमित कुमार उर्फ बिट्टू निवासी कतरीसरायें, नालंदा(पटना) और मिठू शर्मा निवासी मालदा ( पश्चिम बंगाल) जो पैसों को अलग अलग खातों में भेजता था ( जो ATM से पैसे निकालते हुए की फुटेज में भी पाया गया था ) को पटना से अपनी हिरासत में ले लिया गया.

आरोपियों के पास से 10 मोबाइल फोन, 55 सिम कार्ड ,13 ATM, 2 बैंक पासबुक, चैक बुक,1 लैपटॉप व लकी ड्रा की टिकटों को बरामद किया गया. उपरोक्त दल द्वारा उसके बैंक के खाते में 4 लाख 91 हजार की नगदी को भी बरामद कर लिया गया. आरोपियों को दानापुर (पटना) न्यायालय में पेश करवाया गया जहां से आरोपियों को 6 दिन के ट्रांजिट रिमांड पर चंबा लाया गया है.

उपरोक्त इसी मुकदमे में पहले ही उपरोक्त पुलिस दल द्वारा दो अन्य आरोपियों आलोक व धनंजय को मुंगेर (बिहार) से हिरासत में लिया गया था. जिनसे 15 ATM कार्ड , 14 आधार कार्ड , 6 ड्राइविंग लाइसेंस 7 पैन कार्ड, 9 बैंक एकाउंट पासबुक और 5 मोबाइल फोनऔर 1 टैबलेट बरामद किया गया है. यह दोनों आरोपी पुलिस थाना चुवाड़ी में पुलिस हिरासत में हैं.

जिला पुलिस ने जनसाधारण को सूचित भी किया जाता है कि यदि भविष्य में ऐसे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आएं, ताकि होने वाले नुकसान से बचा जा सके. अपने आसपास के लोगों को भी सतर्क रहने के लिए जागरूक करें.

ये भी पढ़ें- हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग कल, गैर हिमाचलियों को नौकरी में प्राथमिकता पर होगी चर्चा

Last Updated : Nov 18, 2019, 7:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details