हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

खनन माफिया पर कसा शिकंजा, नदी किनारे दी दबिश

By

Published : Feb 5, 2020, 3:16 PM IST

सियूल नदी में अवैध खनन कर मोटी कमाई करने वाले तस्करों के खिलाफ प्रशासन ने शिकंजा कसा है. माइनिंग, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ प्लानिंग के तहत दबिश दी.

illegal mining in chamba
चंबा में अवैध खनन

चंबाः जिला के सलूणी उपमंडल के बैरा सियूल नदी में अवैध खनन कर मोटी कमाई करने वाले तस्करों के खिलाफ प्रशासन ने शिकंजा कसा है. माइनिंग, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम ने ये कार्रवाई की है.

बता दें कि एसडीएम सलूणी विजय कुमार के नेतृत्व में माइनिंग अधिकारी जोती पुरी, पुलिस थाना किहार प्रभारी बाबू राम और वन विभाग के वीओ ने संयुक्त रूप से सुंडला के आस पास बेरा सियूल नदी में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ प्लानिंग के तहत दबिश दी.

वीडियो.

हालांकि अवैध खनन करने वालों को टीम के पहुंचने से पहले भनक लग गई और मौके से फरार हो गए. टीम ने अवैध खनन बेरा सियूल नदी तक ट्रेक्टरों को ले जाने के लिए बनाई सड़क को बंद कर दिया.

साथ ही सड़क के किनारे अवैध तस्करों के लगाए हुए रेत के ढेरों को जेसीबी से फिर से नदी में फेंक दिया. माइनिंग अधिकारी ने जोती पुरी ने डंप किए गए 100 एमटी रेत का चालान भी किया. उपमंडल माईनिंग विभाग, पुलिस और वन विभाग के संयुक्त अवैध खन्नकारियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई से दिन भर अवैध खननकारियों में हड़कंप मच रहा.

बता दें कि चलें कि सुंडला के आस-पास बेरा सियूल नदी में प्रशासन, माइनिंग विभाग, पुलिस विभाग और वन विभाग को चकमा देकर सुबह शाम सुंडला के आस पास सियूल नदी से खनन माफिया रेत निकाल कर ऊंचे दामों पर बेच कर मोटी कमाई करते हैं.

यह भी पढ़ेंः हिमाचल की धरोहर : शिमला में बना था देश का पहला ऑटोमेटिक टेलीफोन एक्सचेंज

लांकि समय समय पर उनके प्रति जिला प्रशासन कार्रवाई कर उनके चालान भी करते हैं, लेकिन अवैध खनन करने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे थे. जिसके चलते संयुक्त से कार्रवाई कर डंपिंग रेते के ढेरों के चालना कर अदालत में पेश किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details