हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बारिश-बर्फबारी से हुए नुकसान का जायजा लेने भरमौर आएगी केंद्रीय टीम

By

Published : Jun 10, 2019, 8:46 PM IST

बता दें कि जनजातीय क्षेत्र भरमौर में सर्दियों का मौसम कहर बनकर टूटा था. भारी बर्फबारी के कारण क्षेत्र में बागवानों के हजारों सेब के पौधे तहस-नहस हो गए थे. वहीं कई मकानों को भी यहां पर नुकसान पहुंचा था. इसके अलावा किसानों की भूमि को भी काफी नुकसान पहुंचा था.

भरमौर

चंबा: सर्दियों में बारिश और भारी हिमपात से जनजातीय क्षेत्र भरमौर को मिले जख्मों पर मरहम लगाने के लिए केंद्रीय टीम बुधवार को दौरे पर आएगी. अंतर मंत्रालीय टीम क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का दौरा भी करेगी. लिहाजा केंद्रीय टीम के भरमौर आने से पहले उपमंडलीय प्रशासन ने भी विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक बैठक मंगलवार को बुलाई है. बैठक में नुकसान की रिपोर्ट को लेकर चर्चा की जाएगी.

बता दें कि जनजातीय क्षेत्र भरमौर में सर्दियों का मौसम कहर बनकर टूटा था. भारी बर्फबारी के कारण क्षेत्र में बागवानों के हजारों सेब के पौधे तहस-नहस हो गए थे. वहीं कई मकानों को भी यहां पर नुकसान पहुंचा था. इसके अलावा किसानों की भूमि को भी काफी नुकसान पहुंचा.

इसके अलावा बिजली बोर्ड, लोक निर्माण विभाग तथा सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग को करोड़ों रूपयों का नुकसान सर्दियों में उठाना पड़ा है. एडीएम भरमौर पीपी सिंह ने कहा कि केंद्रीय टीम के सदस्य स्थानीय क्षेत्रों का दौरा करेंगें और नुक्सान का ही आंकलन भी करेंगे. उन्होंने बताया कि टीम के आने से पहले पीडब्लयूडी, आईपीएच, वन, कृषि, उद्यान,राजस्व और ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के साथ नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट पर चर्चा हेतू एक बैठक मंगलवार को बुलाई गई है. उन्होंने विभागों को निर्देश दिए हैं कि वह इस बैठक में अपनी उपस्थिति सुनिशिचत करवाएं.
बहरहाल यह संभवता पहला मौका है, जब केंद्रीय टीम जमीनी तौर पर नुकसान का जायजा लेने के लिए भरमौर पहुंच रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details