हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Manimahesh Yatra 2023: मणिमहेश यात्रा का शाही स्नान शुरू, डल झील में 40 हजार श्रद्धालुओं ने किया शाही स्नान

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 22, 2023, 9:11 PM IST

Updated : Sep 23, 2023, 4:17 PM IST

शिव चेले यात्रा के विभिन्न पड़ावों से होते हुए शुक्रवार को डल झील पहुंचे. शिव के चेलों के डल तोड़ने के बाद श्रद्धालु मणिमहेश की डल झील में 40 हजार श्रद्धालुओं ने भी पवित्र डल में आस्था की डुबकी लगाई. पढ़ें पूरी खबर.. (Manimahesh Yatra 2023) (Royal Bath In Manimahesh Dal Lake)

Royal Bath In Manimahesh Dal Lake
डल झील में 40 हजार श्रद्धालुओं ने किया शाही स्नान

मणिमहेश यात्रा का शुरू हुआ शाही स्नान

भरमौरःप्रसिद्व मणिमहेश यात्रा के दौरान शुक्रवार को राधाष्टमी पर्व पर डल झील में पवित्र शाही स्नान का आगाज हो गया. इस दौरान 40 हजार के करीब शिवभक्तों ने पवित्र डल झील में शाही स्नान किया है. दरअसल, शनिवार दोपहर तक चलने वाले शाही स्नान के लिए अभी भी श्रद्वालुओं का डल झील की ओर जाने का क्रम जारी है. बता दें कि शुक्रवार दोपहर के शिव चेले यात्रा के विभिन्न पड़ावों से होते हुए डल झील पहुंचे. इस दौरान डल झील की परिक्रमा कर पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने सदियों से चली आ रही डल तोड़ने की परंपरा को निभाया.

डल झील पर श्रद्वालुओं की उमड़ी भीड़:दरअसल, डल तोड़ने की परंपरा को देखने के लिए शुक्रवार को हजारों की संख्या में श्रद्वालुओं की भीड़ डल झील पर उमड़ी. डल तोड़ने की परंपरा के पूरी होते ही डल झील पर राधाअष्टमी के शाही स्नान का भी आगाज हो गया है. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के डोडा और भद्रवाह से आई छड़ियों के अलावा अन्य छड़ियों के साथ आए साधु संतों और यात्रियों ने डल झील में स्नान किया और घर वापसी की राह पकड़ ली है.

40 हजार श्रद्धालुओं ने किया शाही स्नान:मणिमहेश न्यास के सदस्य सचिव एवं एसडीएम भरमौर कुलवीर सिंह राणा की मानें तो राधाअष्टमी के शाही स्नान में करीब चालीस हजार श्रद्धालुओं ने डल झील में पवित्र स्नान किया है. उन्होंने कहा कि शनिवार को भी डल झील पर स्नान का दौर जारी रहेगा. एसडीएम ने कहा कि मणिमहेश न्यास एवं उपमंडलीय प्रशासन की ओर से यात्रा के विभिन्न पड़ावों तक 27 सितबंर तक अधिकारियों की डयुटी लगाई है क्योंकि अधिकारिक यात्रा के संपन्न होने के बाद भी शिवभक्तों का डल झील की ओर जाने का क्रम जारी रहता है. लिहाजा इस दौरान उन्होंने किसी प्रकार की दिक्कत पेश ना आए, इसके मध्यनजर यह व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें:मैक्लोडगंज स्थित डल झील में पवित्र स्नान कल, सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की तैनाती, गोताखोरों की टीमें भी रहेंगी तैनात

Last Updated : Sep 23, 2023, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details