हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

वन विभाग को मिली कामयाबी, घर में छुपाए देवदार के 3 नग बरामद

लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश लोग अवैध कटान करने से पीछे नहीं हट रहे हैं, ऐसा ही एक मामला चंबा जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर स्थित सैहलूई गांव में सामने आया है. सैहलूई निवासी जान मोहम्मद ने जंगल से अवैध रूप से देवदार की लकड़ी को काटकर घर में छिपाया.

By

Published : Jun 4, 2020, 9:34 PM IST

pieces of cedar
देवदार के 3 नग बरामद

चंबा: कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भी लोग घरों में रहने के बजाए जंगलों में जाकर पेड़ कटान के काम में जुटे हुए हैं. वन विभाग चंबा की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर साहू क्षेत्र के सैहलूई गांव में दबिश देकर एक व्यक्ति के घर से देवदार के 3 नग बरामद किए हैं.

बाजार में इसकी अमूमन कीमत 20 हजार बताई जा रही है. वहीं, वन विभाग की टीम को देख व्यक्ति घर से फरार हो गया. वन विभाग की टीम ने लकड़ी बरामद करने के बाद वन अधिनियम और पुलिस में व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई.

कोरोना कर्फ्यू के दौरान घरों में रहने के बजाए लोग जंगलों में पहुंचकर अवैध कटान के कार्य में जुटे हुए हैं, जिससे पर्यावरण संरक्षण पर भी खतरा मंडराता दिख रहा है. वहीं, डीएफओ चंबा निशांत मंढोत्तरा ने बताया कि विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि सैहलूई गांव निवासी जान मोहम्मद ने जंगल से देवदार की लकड़ी काटकर अवैध रूप से अपने घर में छुपाई हुई है.

वीडियो.

सूचना मिलने के बाद बीओ साहू सुनील कुमार की अगुवाई में वन विभाग के 11 सदस्य टीम का गठन कर मौके पर भेजा गया. वन विभाग की टीम को व्यक्ति की ओर से अपने घर की तरफ आते देखकर वह वहां से भाग गया. उन्होंने कहा कि टीम ने व्यक्ति के घर से देवदार के 3 नग किए गए. वन अधिनियम के तहत व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. इस संदर्भ में पुलिस थाना चंबा में भी मामला दर्ज करवा दिया गया है.

ये भी पढ़ें:CM जयराम का कांग्रेस पर जुबानी हमला, बोले- कोरोना की लड़ाई में कहां खर्च किए 12 करोड़ रुपये

ABOUT THE AUTHOR

...view details