हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

HPU में प्रवेश पाने के लिए छात्रों को नहीं आना होगा कैंपस, शुरू की गई ये प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय सत्र 2019-21 के लिए बीएड कोर्स की सीटों को भरने के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है.

By

Published : Jun 22, 2019, 6:12 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय सत्र 2019-21 के लिए बीएड कोर्स की सीटों को भरने के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. एचपीयू ने जो सॉफ्टवेयर तैयार किया है उसी के तहत इस सारी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.

प्रदेश के दो सरकारी बीएड कॉलेजों के साथ ही अन्य 73 निजी बीएड कॉलेजों में 7500 से अधिक सीटों पर छात्रों को ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से ही एचपीयू प्रवेश दिया जाएगा. एचपीयू पिछले दो सालों से बीएड कोर्स की काउंसलिंग को ऑनलाइन कराने की तैयारी कर रहा था, लेकिन इस बार इस काउंसलिंग को एचपीयू ऑनलाइन कराने में सफल हो गया है.

एचपीयू कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने बताया कि एचपीयू परीक्षा शाखा ने बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर मेरिट संकायवार जारी कर दी है और इस मेरिट के आधार पर ही छात्रों की ऑनलाइन काउंसलिंग एचपीयू की ओर से करवाई जाएगी.

कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने बताया कि ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए छात्रों को एचपीयू कैंपस आने की जरूरत नहीं हैं. छात्र घर बैठे ही एचपीयू की साइट पर काउंसलिंग फॉर्म भर सकेंगे, जिसमें अपने पसंदीदा कॉलेज के तीन विकल्प छात्रों को दिए जाएंगे. विकल्प भरने के बाद मेरिट के आधार पर इन तीन कॉलेजों में से एक कॉलेज छात्रों को अलॉट किया जाएगा.
गौर रहे कि अभी तक काउंसलिंग ऑफलाइन ही होती थी, जिसके लिए एक लंबा शेड्यूल एचपीयू को तैयार करना होता था. छात्रों को भी काउंसलिंग के लिए एचपीयू कैंपस आना पड़ता था, लेकिन इस बार नई प्रक्रिया से छात्रों को राहत मिलेगी.
बता दें कि एचपीयू के नियमों के तहत मेरिट पर पहले सरकारी बीएड कॉलेजों की सीटें भरी जाएंगी, उस

ABOUT THE AUTHOR

...view details