हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जल शक्ति अभियान: 'हर घर नल योजना' के लिए 1 लाख 18 हजार नल लगाने का लक्ष्य

By

Published : Feb 5, 2020, 8:52 PM IST

हिमाचल प्रदेश जल शक्ति पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन बचत भवन बिलासपुर में किया गया. बैठक की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की. इस मौके पर महेंद्र सिंह ने प्रदेश के सभी जिलों के हर घर में नल पर समीक्षा की.

Jal Shakti Abhiyan
जल शक्ति अभियान को लेकर कार्यशाला का आयोजन

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश जल शक्ति पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन बचत भवन बिलासपुर में किया गया. बैठक की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की. इस मौके पर महेंद्र सिंह ने प्रदेश के सभी जिलों के हर घर में नल पर समीक्षा करते हुए कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी अधिकारी 15 फरवरी तक अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पूरी लगन से कार्य करें.

महेंद्र सिंह ने कहा कि जो राज्य वित्त वर्ष में केंद्र द्वारा दिए गए धन को खर्च करेगा उसे अगले वित्त वर्ष प्रोत्साहन स्वरूप अधिक राशि मिलेगी. उन्होंने कहा कि हिमाचल के हर घर में 1 लाख 18 हजार लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश हैं.

वीडियो.

अधिकारियों से इसके लिए तमाम औपचारिकताएं पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस कार्य को पूरा करने के लिए 2024 लक्ष्य निर्धारित किया है, लेकिन प्रदेश इस लक्ष्य को 2022 तक पूरा कर लेगा. इसके लिए धन की कोई कमी नहीं है.

महेंद्र सिंह ने कहा कि अधिकारी कर्मचारी किसी भी विभाग की रीड की हड्डी होती हैं. इनका दायित्व है कि वह सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन में अपना भरपूर सहयोग दें और कुछ अगर और बेहतर करने की संभावना है तो वह इसके लिए अपने सुझाव भी दें सकते हैं. कार्यशाला में मौजूद प्रदेश के सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता अधिशासी अभियंताओं को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में संबंधित सभी बड़ी योजनाओं का ब्यौरा 1 सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करे.

ये भी पढे़ं:कोरोना वायरस: चीन से लौटे बिलासपुर के 11 लोगों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details