हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

शुक्रवार को हिमाचल में एक दिन एक महीने की बच्ची समेत में 67 लोगों की मौत हुई है. कोरोना से प्रदेश में एक दिन में मौत का ये सबसे अधिक आंकड़ा है. प्रदेश में आज कोरोना के 3,044 नए मामले सामने आए हैं. 13 मई को भी हिमाचल में कोरोना संक्रमण से 63 लोगों की मौत हो गई. यहां पढ़ें 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

By

Published : May 14, 2021, 9:16 PM IST

Photo
फोटो

  • कोरोना वायरस ने शिमला में ली एक महीने की बच्ची की जान, हिमाचल में एक दिन में रिकॉर्ड 67 लोगों की मौत

शुक्रवार को हिमाचल में एक दिन एक महीने की बच्ची समेत में 67 लोगों की मौत हुई है. कोरोना से प्रदेश में एक दिन में मौत का ये सबसे अधिक आंकड़ा है. प्रदेश में आज कोरोना के 3,044 नए मामले सामने आए हैं. 13 मई को भी हिमाचल में कोरोना संक्रमण से 63 लोगों की मौत हो गई. इसी तरह 12 मई को 66, 11 मई को 64 लोगों ने कोरोना से जान गवां दी. इस तरह लगातार तीन दिन से मौत का आंकड़ा 60 से ऊपर जा रहा है. वहीं, 9 व 10 मई को दो दिन में 108 लोगों की मौत हुई. महज सत्तर लाख की आबादी वाले छोटे पहाड़ी राज्य के लिए ये आंकड़ा भयावह है.

  • अब कांगड़ा में प्रशासन कराएगा कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार, लोगों पर नहीं छोड़ी जाएगी जिम्मेदारी

कांगड़ा जिला प्रशासन ने अब यह फैसला लिया है कि कोरोना मृतक का अंतिम संस्कार प्रशासन की ओर से करवाया जाएगा, चाहे मौत घर पर ही क्यों न हो, इसकी जिम्मेदारी अब लोगों पर नहीं छोड़ी जाएगी. इससे पहले सिर्फ अस्पतालों में दम तोड़ने वाले कोरोना मृतकों का अंतिम संस्कार प्रशासन के माध्यम से करवाया जा रहा था.

  • हिमाचल के 9 लाख से अधिक किसानों को सम्मान निधि का लाभ, मिली 1355 करोड़ की सहायता

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को राशि जारी की. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी का 8वीं किस्त जारी करने के लिए आभार जताया. इस योजना में अब तक 9 लाख 26 हजार 963 पात्र किसानों को मदद मिली है. इन किसानों को अब तक 1355.80 करोड़ की सहायता मिल चुकी है.

  • मानवता शर्मसार! मां के शव को कंधे पर उठाकर अकेला श्मशानघाट पहुंचा बेटा, विक्रमादित्य ने बताया शर्मनाक

भंगवार पंचायत की पूर्व उपप्रधान की कोरोना से मौत हो गई. कोरोना संक्रमित महिला की मौत के बाद उसको कंधा देने के लिए भी कोई आगे नहीं आया. मजबूरन पुत्र अपनी मां के शव को कंधे पर उठाकर श्मशानघाट पहुंचा और अंतिम संस्कार किया. बताया जा रहा है कि पुत्र मां के शव को कंधे पर उठाकर ले जा रहा था तो उसके पीछे डेढ़ साल के बच्चे को कंधे से लगाए और दूसरे हाथ में अपनी सास के अंतिम संस्कार में उपयोग होने वाली सामग्री को लेकर उसकी पत्नी चली हुई थी.

  • बिना कोविड पास के मनाली घूमने पहुंचे पर्यटक, पुलिस में मामला दर्ज

मनाली में बिना कोविड पास के घूमने पहुंचे सात पर्यटकों पर कुल्लू पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. सभी पर्यटक बिना रजिस्ट्रेशन के मनाली पहुंचे हैं. पांच पर्यटकों के पास आरटी पीसीआर(RT PCR) की रिपोर्ट भी नहीं थी.

  • प्रदेश सरकार अवकाश प्राप्त डॉक्टरों, नर्साें व अन्य स्टाफ की सेवाएं लेने का करे प्रयास: शांता कुमार

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि वे प्रदेश में सेना, केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार के अवकाश प्राप्त डॉक्टरों, नर्साें और अन्य स्टाफ की सेवाएं लेने का प्रयत्न करें. इस प्रकार के अवकाश प्राप्त लोग सैकड़ों की संख्या में जरूर होंगे.

  • जगत सिंह नेगी की सरकार से अपील, कहा- विधायकों को कोविड ड्यूटी का दें मौका

किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी ने सरकार से मांग की है कि कोरोना काल में विधायकों को भी ड्यूटी करने का मौका दिया जाए. अगर ऐसा होता है तो सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में व्यवस्थाओं को सुधार सकते हैं.

  • हिमाचल में मई महीने में भी दिसंबर जैसी सर्दी, तापमान में गिरावट से 18 साल का टूटा रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश में 18 वर्षों में पहली बार मई माह में वीरवार को सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार 2004 से लेकर अभी तक मई में सबसे कम तापमान 12 मई को दर्ज किया गया है. इस वजह से तापमान में काफई गिरवाट दर्ज की गई है.

  • क्वारंटाइन पीरियड खत्म करने का स्वास्थ्य कर्मचारी महासंघ ने किया विरोध, कहा: खतरे में पड़ी परिवार की सुरक्षा

स्वास्थ्य कर्मियों ने क्वारंटाइन पीरियड को खत्म करने का विरोध किया. स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी महासंघ ने कहा कि इन आदेशों से स्वास्थ्य कर्मचारियों के परिवार की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है. सरकार का तर्क है कि स्वास्थ्य कर्मियो को वैक्सीन लग चुकी है, यह तथ्य तर्कहीन है क्योंकि अभी तक कर्मचारियों के बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को वैक्सीन नहीं लगी है.

  • डीसी ने किया रिकांगपिओ कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए सुधार के निर्देश

डीसी किन्नौर हेमराज बैरवा ने रिकांगपिओ कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था का निरीक्षण किया है. इस दौरान कोविड मरीजों ने उन्हें सेंटर में खाने-पीने के अलावा दूसरी चीजों की समस्याएं भी बताई हैं. इस पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को खाने-पीने की चीजों में गुणवत्ता बढ़ाने के साथ मरीजों के बिस्तर, ऑक्सीजन सिलेंडर समय पर उपलब्ध करवने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details