हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अब PHC में हो सकेगा स्वाइन फ्लू का इलाज, 38 केंद्रों पर दवाइयां उपलब्ध

स्वाइन फ्लू जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज अब जिला अस्पताल के साथ-साथ पीएचसी के स्तर पर भी किया जाएगा. जिला के 38 पीएचसी पर टेमी फ्लू दवा भेज दी हैं.

By

Published : Jan 19, 2020, 11:21 AM IST

swine flow treatment available at PHC in bilaspur
अब PHC में हो सकेगा स्वाइन फ्लू का ईलाज

बिलासपुरः स्वाइन फ्लू जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज अब जिला अस्पताल के साथ-साथ पीएचसी के स्तर पर भी किया जाएगा. इस बाबत स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर जिला की 38 पीएचसी पर टेमी फ्लू दवा भेज दी है. वहीं, इस संदर्भ में पीएचसी पर तैनात चिकित्सकों को बतौर आदेश जारी कर दिए गए हैं.

इससे पहले अगर किसी भी मरीज में स्वाइन फ्लू के लक्षण का फिर ग्रसित पाया जाता था तो उसे ईलाज के लिए जिला अस्पताल का रुख करना पड़ता था. इस दौरान इन सभी दिक्कतों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर ने अब जिला की हर पीएचसी में इस बीमारी के इलाज के लिए दवाइयां उपलब्ध करवा दी हैं.

वीडियो.

गौरतलब है कि सर्दियों के मौसम में स्वाइन फ्लू की बीमारी के फैलने डर बना हुआ रहता है. अभी तक शिमला जिला में दो से तीन मामले स्वाइन फ्लू के सामने आए हैं. वहीं, 2019 के दौरान बिलासपुर जिला में तीन मामले सामने आए थे, जिसमें एक महिला की स्वाइन फ्लू से मौत भी हो गई थी. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने शुरुआती दौर पर ही अपनी तैयारियां कर ली हैं और जिला को सभी पीएचसी में इसका इलाज करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ेंःअनुराग ठाकुर ने CM जयराम ठाकुर को स्टेज पर इग्नोर किया? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

बता दें कि पिछले सत्र स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए जिला अस्पताल में मरीजों को भर्ती किया जाता था. इस दौरान दूरदराज क्षेत्र के मरीजों को इलाज करवाने के लिए बिलासपुर अस्पताल आना पड़ता था. वही, अब स्वास्थ्य विभाग ने अब हर पीएचसी में आइसोलेशन वार्ड भी स्थापित कर दिए हैं, जिससे मरीज की नजदीकी पीएचसी में इसका इलाज किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details