हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

साइंस सिटी कपूरथला की तर्ज पर बनेगा बिलासपुर में साइंस पार्क, 70 लाख स्वीकृत

By

Published : Aug 11, 2020, 4:44 PM IST

बिलासपुर के जुखाला इलाके साइंस पार्क का काम शुरू हो गया है. यह पार्क साइंस सिटी कपूरथला की तर्ज पर तैयार किया जा रहा. 31 बीघा में बनने वाले इस पार्क में नामी अविष्कारकों का पूरा रिकॉर्ड रहेगा. जानकारी के मुताबिक बनने के बाद यह चिल्ड्रन पार्क जैसा दिखेगा.

Science College in Bilaspur
चिल्ड्रन पार्क जैसा दिखेगा

बिलासपुर: जुखाला क्षेत्र में साइंस पार्क बनाया जा रहा है. इसके लिए 70 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं. शिक्षा विभाग को राशि स्वीकृत होने के बाद काम शुरू हो गया है. प्रदेश के इस पहले साइंस पार्क में विज्ञान से जुड़े कई नए एक्सपेरिमेंट होंगे. इस जगह पर मेडिसिनल प्लांट भी लगाए जाएंगे, इससे कई बीमारियों के इलाज के लिए दवाइयां बनेंगी. प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक सुदर्शन सिंह ने बताया करीब 31 बीघा जमीन पर बनने वाले इस पार्क में चार बड़े मॉडल स्थापित किए गए हैं.


साइंस सिटी कपूरथला की तर्ज पर होगा तैयार
जानकारी के अनुसार एसएसए ने इस पार्क के लिए लिए 90 लाख का प्रपोजल भेजा था, उसमें से 70 लाख की ही राशि स्वीकृत हो गई है. साइंस पार्क में वरिष्ठ वैज्ञानिकों की तैनाती की जाएगी, ताकि प्रशिक्षण के लिए आने वाले छात्रों को भी विज्ञान के बड़े मॉडल और अन्य चीजों के बारे में समझाया जा सके. जानकारी के अनुसार साइंस पार्क के संचालन को लेकर प्रदेश की नामी एनजीओ प्रथम संस्था के साथ डाइट प्रशासन का तीन साल के लिए एग्रीमेंट हुआ है.

वीडियो

संस्था की तरफ से दो कर्मचारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है. अभी तक बच्चों को साइंस सिटी कपूरथला ही टूर पर ले जाया जाता है, लेकिन यहां साइंस पार्क डेवलप होने के बाद बच्चों को नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि यह सहूलियत उन्हें प्रदेश में मिल जाएगी. साथ ही यह पार्क हर वर्ग के लोगों के लिए खुला रहेगा. इस पहले साइंस पार्क को कपूरथला पार्क की तर्ज पर बनाया जाएगा.

नामी आविष्कारकों का होगा रिकॉर्ड
पार्क में देश भर के नामी आविष्कारकों की जीवनी पर आधारित पूरा रिकॉर्ड उपलब्ध रहेगा. वहीं, यहां विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे, जिनके नाम की नेम प्लेट लोकल भाषा, इंग्लिश और बॉटनी भाषा में लगेंगी. इससे बच्चों को प्लांट्स के नाम समझने और जानने में सहूलियत रहेगी. इसके साथ ही विजिट पर आने वाले बच्चों से साइंस और गणित पर आधारित मॉडल भी तैयार करवाए जाएंगे. यह पार्क एक तरह से चिल्ड्रन पार्क जैसा दिखेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details